logo-image

कराची में जन्मी सिंबा बकरी बनी हुई है सुर्खियों में, है यह खास वजह

हसन पेशे से ब्रीडर हैं औऱ सिंबा का जन्म कराची में हुआ. जन्म के समय से ही सिंबा के कान बहुत लंबे थे. अभी भी सिंबा के कान 54 सेंटीमीटर या 21 इंच के हो चुके हैं.

Updated on: 08 Jul 2022, 06:05 PM

highlights

  • कराची में जन्मी सिंबा बकरी के 21 इंच लंबे कान
  • बुरी नजर से बचने के लिए पहनती है काला धागा

कराची:

पाकिस्तान में कब क्या चीज सेंसेशन बन जाए कहा नहीं जा सकता है. हाल-फिलहाल वहां एक बकरी राष्ट्रीय मीडिया में छाई हुई है. इस बकरी के मालिक के मुताबिक इसका एक खास गुण इसे वर्ल्ड रिकॉर्ड का हकदार बनाता है और वह विश्व रिकॉर्ड होगा सबसे लंबे कानों का. अपनी इस पालतू बकरी के बारे में बात करते हुए मोहम्मद हसन नरेजो कहता है जून में जन्मी सिंबा नामकी बकरी एक हफ्ते में ही बेहद लोकप्रिय हो गई थी. 

राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय सुर्खियों में छाई
हसन के मुताबिक जन्म लेने के 10 से 12 दिन बाद ही सिंबा राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय मीडिया में छाने लगी थी. एक महीने में इसकी लोकप्रियता चरम पर पहुंच गई. सिंबा जैसी लोकप्रियता हासिल करने के लिए किसी शख्स को 25 से 30 साल तक लग जाते हैं. हसन पेशे से ब्रीडर हैं औऱ सिंबा का जन्म कराची में हुआ. जन्म के समय से ही सिंबा के कान बहुत लंबे थे. अभी भी सिंबा के कान 54 सेंटीमीटर या 21 इंच के हो चुके हैं. स्थिति यह है कि हसन को इन कानों को लपेटना पड़ता है ताकि वह सिंबा के पैरों के नीचे नहीं आएं. 

यह भी पढ़ेंः शिंजो आबे हमलाः 1990 के बाद किसी बड़े जापानी नेता पर 5वां हमला

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से किया संपर्क
सिंबा के इतने लंबे कानों को देख कर नरेजो ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अधिकारियों से संपर्क साधा है. उनका मकसद यह है कि लंबे कानों की खूबी के कारण सिंबा को इसमें स्थान मिल सके. हालांकि फिलहाल गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के पास सबसे लंबे कानों वाली बकरी की कोई कैटेगिरी नहीं है. यही नहीं, प्रतिस्पर्धी ब्रीडर और लोगों की नजर से बचाने के लिए हसन कुराने की आयतें पढ़ सिंबा की हर रोज नजर उतारा करते हैं. इसके अलावा धार्मिक मंत्रों से बंधा एक काला धागा भी सिंबा को पहनाया गया है.