News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

जापान में पीएम पी रहे दूध... मंत्री भी भर रहे घूंट पर घूंट, वजह है शानदार

मीडिया रिपोर्ट्स में सरकारी आंकड़ों के हवाले बताया गया है कि सर्दियों में अभी तक जापान में 5000 टन दूध बर्बाद हो चुके हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 23 Dec 2021, 10:55:37 AM
Japan Milk

मीडिया से बातचीत में पीएम-मंत्री भी भर रहे दूध के घूंट. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • सर्दियों में अभी तक जापान में 5000 टन दूध बर्बाद
  • सोशल मीडिया पर हैशटैग #1Lperday मुहिम जारी
  • कोरोना संक्रमण की वजह से दूध की मांग में गिरावट

टोक्यो:

जापान इन दिनों एक बेहद दिलचस्प वजह से सुर्खियों में है. जापान में पीएम से लेकर मंत्री तक आम लोगों से ज्यादा से ज्यादा दूध पीने का आग्रह कर रहे हैं. यहां तक कि मीडिया से बात करते हुए भी मंत्री दूध पीते नजर आ रहे हैं. खास बात यह भी है कि खुद देश के प्रधानमंत्री फ़ुमिओ किशिदा भी इस कैंपेन का हिस्सा बन गए हैं और जनता से पौष्टिक घूंट ज्यादा से ज्यादा लेने की गुजारिश कर रहे हैं. पीएम किशिदा ने कहा, 'हम यह चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा आबादी एक्स्ट्रा दूध पीने में सहयोग करे और खाना बनाते वक्त दूध से बने सामानों का इस्तेमाल करे.' 

सर्दियों में 5 हजार टन दूध बर्बाद
इसके पहले 17 दिसंबर को देश के मंत्री गेंजिरो कैनिको और टोक्यो के गवर्नर यूरिको कोइके ने मीडिया से बात करते हुए प्रेस कांफ्रेंस में गिलास में रखा दूध पीया. दरअसल यह सारी कोशिशें दूध की बर्बादी रोकने को लेकर हो रही हैं. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में सरकारी आंकड़ों के हवाले बताया गया है कि सर्दियों में अभी तक जापान में 5000 टन दूध बर्बाद हो चुके हैं. यहां के किसान भी दूध को बर्बाद होने से रोकने के लिए चलाए जा रहे इस कैंपेन में बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं. 

किसान भी चला रहे मुहिम
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किसान सोशल मीडिया पर हैशटैग #1Lperday मुहिम चला रहे हैं. यहां डेयरी उद्योग से जुड़े लोग भी इस मुहिम का हिस्सा बने हैं. डेयरी उद्योग से जुड़ी एक कंपनी मिजी होल्डिंग्स ने ओलंपिक रेसलिंग चैंपियन साओरी योशिदा को कैंपेन का हिस्सा बनाया है. उनके जरिए दूध की बर्बादी रोकने और अधिक से अधिक दूध पीने का संदेश दिया जा रहा है. बताते हैं कि जापान में इस साल दूध की मांग में काफी गिरावट आई है. मांग में गिरावट की एक वजह कोरोना संक्रमण को भी माना जा रहा है.

First Published : 23 Dec 2021, 10:55:37 AM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.