logo-image

Corona को हराने संडे लॉकडाउन और जय श्रीराम वाले मास्क का यूपी में सहारा

बाजार में मास्क की कमीं को देखते कई कम्पनियां मास्क बनाने में लगी है. लेकिन इन दिनों एक जय श्री राम छपे मास्क की मांग बजार में ज्यादा बढ़ी है.

Updated on: 16 Apr 2021, 03:43 PM

highlights

  • उत्तर प्रदेश में कोरोना से लड़ाई में जय श्री राम भी का सहारा
  • जय श्री राम लिखे फेस मास्क की लोगों के बीच बढ़ी मांग
  • संडे को लॉकडाउन और मास्क नहीं पहनने पर कड़ा जुर्माना

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कोरोना संक्रमण के बढ़ते रिकॉर्ड मामलों के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने न सिर्फ रविवार को सूबे भर में संपूर्ण लॉकडाउन (Lockdown) का आदेश दिया है, बल्कि मास्क न पहनने वालों से 1000 रुपए जुर्माना वसूलने का भी निर्देश दिया है. आंकड़ों के हिसाब से बात करें तो कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण की दूसरी लहर ने देश के साथ ही उत्तर प्रदेश में भी कहर ढा दिया है. ऐसे में मास्क नहीं पहनने पर कड़ाई के बीच उत्तर प्रदेश में अचानक से जय श्री राम (Jai Shri Ram) वाले मास्क की मांग अचानक से बढ़ गई है. 

तेजी से बिक रहे जय श्री राम वाले मास्क
गौरतलब है कि महाराष्ट्र के बाद देश में सर्वाधिक एक्टिव केस वाले राज्य में महामारी ने किसी को भी नहीं छोड़ा है. इससे बचाव के लिए लोग मास्क सहारा बन रहा है. बाजार में मास्क की कमीं को देखते कई कम्पनियां मास्क बनाने में लगी है. लेकिन इन दिनों एक जय श्री राम छपे मास्क की मांग बजार में ज्यादा बढ़ी है. अमीनाबाद में थोक मास्क के विक्रेता रमेश चन्द्र गुप्ता का कहना है कि वैसे इस महामारी के दौर में लोग मास्क जान बचाने के लिए ले रहे हैं, लेकिन जयश्री राम लिखे मास्क की मांग कुछ ज्यादा बढ़ गयी है. एक खेप उसकी खत्म भी हो चुकी है. आर्डर भेजा है. इसके अलावा पंचायत चुनाव में भी लोग काफी मास्क यही से ले जा रहे है. उसमें अपने प्रत्याषी फोटो प्रिंटेंड कराते हैं. कुछ लोग तो पार्टी विषेष के लिए भी जय श्री राम लिखा मास्क खरीद रहे है.

यह भी पढ़ेंः यूपी में कोरोना ने मचाया कहर, सीएम योगी ने रविवार को लागू किया संपूर्ण लॉकडाउन

मांग के चलते दिन-रात काम कर रहे कारीगर
उन्होंने बताया कि प्रतापगढ़ रायबरेली से भी जय श्रीराम वाले मास्क की डिमांड आयी है. मास्क विक्रेता का कहना है कि डिमांड इतनी ज्यादा आ रही है कि उसे पूरा करने के लिए कारीगरों को दिन-रात काम करना पड़ रहा है. एक अन्य दुकानदार जफर का कहना है वैसे तो सभी प्रकार के मास्कों की बाजर में मांग बढ़ी है, पर जय श्रीराम प्रिटेंड मास्क इन दिनों ज्यादा मांगे जा रहे हैं. वाराणसी कोरोना माल के संचालक अशोक सिंह का कहना है कोरोना से बचने के लिए मास्क बड़ा सशक्त माध्यम है. इस कारण जैसे केस बढ़ रहे हैं. वैसे बाजार में मास्क की मांग बढ़ी है, लेकिन भगवान से प्रिटेंड मास्क की मांग हमेशा से रही है. इस समय जय श्री राम लिखा मास्क खूब मांगा जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः  दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 20% पार, 11000 से ज्यादा कोविड बेड फुल 

प्रदेश में कहर बरपा रहा है कोरोना
मास्क लेने वाले राकेश ने बताया कि वह जय श्री राम वाला मास्क इसीलिए खरीद रहे हैं कि इस मास्क को पहनने से भगवान जल्द वायरस का नाश कर देंगें. ज्ञात हो कि प्रदेश में गुरुवार को 22439 नए केस मिलने के बाद से प्रदेश में सक्रिय केस की कुल संख्या बहुत अधिक हो गयी है. इसके साथ ही चौबीस घंटे की इस अवधि में सर्वाधिक 104 लोगों की मौत हुई. गुरुवार को संक्रमण ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए. एक अप्रैल को प्रदेश में नए मरीजों की संख्या 2600 थी जो कि 15 अप्रैल को 22439 पहुंच गई, जो कि आठ गुना से अधिक है. सक्रिय मरीजों की संख्या भी सवा लाख को पार कर 129848 पर पहुंच गई.