logo-image

इटली: लोगों को परेशान करने वाला भालू लौटा अपने शहर, 18 दिन में की 100 मील की यात्रा

कैरिटो स्थानीय लोगों में लोकप्रिय है. बस, वो लोगों को बहुत परेशान करता है, डराता है, इसलिए लोग उससे तंग आ गए हैं. लेकिन उसके आने के बाद से जो लोग उससे गुस्सा थे, वही उस पर प्यार भी बरसा रहे हैं...

Updated on: 17 Apr 2022, 07:59 PM

highlights

  • 18 दिनों में 100 मील से लौट आया भालू
  • भालू की हरकतों से स्थानीय लोग हो चुके परेशान
  • स्थानीय लोगों से छीन लेता है खाने का सामान

नई दिल्ली:

यूरोपीय देश इटली में एक ऐसे भालू की हैरतअंगेज कहानी सामने आई है, जिसमें उसकी बदमाशियों के चर्चें हैं. इस भालू का नाम जुआन कैरिटो है. वो पिछले साल तब चर्चा में आया था, जब इटली के रोक्कारेसो कस्बे में लोगों ने शिकायत की थी कि एक भालू उनके सामान छीन कर भाग जाता है. वो बिस्किट हाथों से छीन लेना है. कूड़े-दान को तहस-नहस कर देता है और खुले आम सार्वजनिक जगहों पर पेशाब करके गंदगी फैलाता है. इसके बाद उस भालू को पकड़ लिया गया था. और उसे 100 मील दूर भेज दिया गया था. लेकिन अब वो फिर से चर्चा में आ गया है. 

18 दिन में 100 मील का सफर तय कर वापस उसी कस्बे में पहुंचा कैरिटो

सोशल मीडिया पर क्रिस रॉउस नाम के व्यक्ति ने उस भालू की तस्वीरें साझा की. उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि कैरिटो नाम का ये भालू महज 18 दिनों के भीतर अपने शहर लौट आया है. दरअसल, कैरिटो लोगों को इतना परेशान करता था कि उसे लोगों की अपील पर प्रशासन ने कस्बे से निकाल दिया था और 100 मील दूर छोड़ दिया था. लेकिन नई जगह पर उसका मन नहीं लगा तो वो खुद ही 100 मील की दूरी तय कर वापस अपने शहर पहुंच गया.

ये भी पढ़ें: Video: सांप-नेवले की भयंकर लड़ाई, किसकी बची जान-कौन हारा बाजी?

पालतू कुत्तों के साथ खेलता है कैरिटो

मेट्रो डॉट यूके की खबर के मुताबिक, कैरिटो स्थानीय लोगों में लोकप्रिय है. बस, वो लोगों को बहुत परेशान करता है, डराता है, इसलिए लोग उससे तंग आ गए हैं. लेकिन उसके आने के बाद से जो लोग उससे गुस्सा थे, वही उस पर प्यार भी बरसा रहे हैं. पलेना गांव की रहने वाली एक महिला ने बताया कि कैरिटो की उम्र सिर्फ 2 साल है. लेकिन वो किसी बड़े भालू के जैसा व्यवहार करता है. वो इंसानी बस्तियों के पास रहता है, इसलिए इंसानों से बिल्कुल नहीं डरता. यही वजह है कि वो लोगों से सामान छीन लेता है और सार्वजनिक जगहों पर भी गंदगी फैला देता है. वो सड़कों पर कुत्तों के साथ खेलता भी है. 

प्रशासन ने कहा-हम कुछ नहीं कर सकते

जानकारी के मुताबिक, कैरिटो को रोक्कारेसो से 100 मील दूर एक जंगल में छोड़ा गया था. उसके गले में सेटेलाइट कॉलर भी लगाया गया था. मैएल्ला नेशनल पार्क से वो पैदल ही चल पड़ा और बिना रास्ता भटके 18 दिनों में वो वापस अपने शहर पहुंच गया. अब स्थानीय प्रशासन ने कहा है कि वो कैरिटो के लिए कोई दूसरी व्यवस्था कर रहा है.