logo-image

फांसी लगाने की कोशिश की तो साथ नहीं देगा पंखा, प्रोफेसर ने बनाया यूनिक फैन

Offbeat News: एक प्रोफेसर की 3 सालों की मेहनत रंग लाई जब उन्होंने ऐसा यूनिक फैन बनाया जो सुसाइड को रोकने में मददगार साबित हो सकता है. जी हां, इंदौर के रहने वाले डा. पीके चांदे ने एक ऐसा पंखा डिजाइन किया है जो सुसाइड की कोशिश करते ही नीचे आ जाएगा.

Updated on: 21 May 2022, 12:30 PM

highlights

  • तीन साल की मेहनत के बाद बना यूूनिक पंखा
  • फैन तीन मैकेनिकल सिस्टम पर करता है काम

नई दिल्ली:

Indore Professor Designed Unique Fan: इंदौर के एक प्रोसेफर ने एक यूनिक फैन डिजाइन किया है. इस प्रोफेसर की 3 सालों की मेहनत रंग लाई जब उन्होंने ऐसा यूनिक फैन बनाया जो सुसाइड को रोकने में मददगार साबित हो सकता है. जी हां, इंदौर के रहने वाले डा. पीके चांदे ने एक ऐसा पंखा डिजाइन किया है जो सुसाइड की कोशिश करते ही नीचे आ जाएगा. यानि सुसाइड करने वाले के गले में फंदा लटकेगा ही नहीं.

डा. पीके चांदे ने बताया कि सुसाइड के लिए पंखे का इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वजह देश में आए दिन ऐसे केस देखने को मिलते हैं. वे बताते हैं कि साल में 1892 में जर्मन इंजीनियर फिलिप एच डीएही ने सबसे पहले सीलिंग फैन बनाया था तब यह किसी ने नहीं सोचा होगा कि सुकून देने वाला फैन किसी की जान लेने में भी मदद करेगा.

3 साल पहले आया खयाल
प्रोफेसर बताते हैं कि उन्होंने अपने एक पड़ोसी को पंखा साफ करते देखा जो मामूली बात थी. इसके बाद उनके जेहन में आया कि क्यूं ना ऐसा फैन तैयार किया जाए जो नीचे आ जाए और फिर खुद ऊपर भी चला जाए.

ये भी पढ़ेंः यहां चलते- चलते सो जाते हैं लोग! वैज्ञानिकों के भी दिमाग चकराए

सुसाइड को रोकने में उनका ये अविष्कार बड़ा साबित होने वाला था इसलिए उन्होंने महीनों की रिसर्च के बाद फैन का मॉडल तैयार किया. बता दें ये फैन इन्क्यूबेशन सेंटर की मदद से तैयार किया गया है. ये फैन तीन मैकेनिकल सिस्टम पर काम करता है.