logo-image

Indian Railways: ये है भारत का अद्भुत स्थान, जहां ट्रेन के गुजरने से चली जाती है बिजली

Indian Railways: हमारे देश के ट्रेनों में सफर करने का अलग ही मजा है. ये पूरब से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तक रोजाना लाखों लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाती है. लेकिन इससे कई रहस्य भी जुड़े हुए हैं. जिनमें से एक के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

Updated on: 20 Sep 2023, 02:51 PM

highlights

  • इस स्थान पर पहुंचते ही चली जाती है ट्रेन की लाइट
  • सिर्फ लोकक ट्रेनों के साथ होता है ऐसा
  • एक्सप्रेस और सुरपफास्ट ट्रेन को नहीं पड़ता कोई फर्क

New Delhi:

Indian Railways: हमारे देश में लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए लोग ट्रेन से सफर करना पसंद करते है. भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. जो पूर्व से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तक करीब एक लाख किलोमीटर में फैला हुआ है. इसीलिए भारतीय रेलवे को देश की यातायात की रीढ़ माना जाता है. जिससे लाखों लोग रोजाना यात्रा करते हैं. भारतीय रेलवे की सबसे खास बात ये है कि ये आवागमन के सबसे साधनों से सस्ती और सुरक्षित है. जो कुछ सौ रुपयों में आपको हजारों किमी दूर आपके गंतव्य तक पहुंचाती है.

ये भी पढ़ें: Machu Picchu: दुनिया का सातवां अजूबा है ये शहर, जहां छिपे हैं अनगिनत रहस्य

हमारे देश में कुछ ट्रेनें आज भी डीजल से चलती हैं. बिजली से चलने वाली ट्रेनों की रफ्तार काफी तेज होती है. यही नहीं बिजली के खास इंतजाम होने की वजह से ट्रेन में न तो लाइट जाने की गुंजाइश होती और ना हा रोशनी की. लेकिन आज हम आपको अपने देश के एक ऐसे स्थान के बारे में बताने जा रहे हैं जहां से जब भी कोई ट्रेन गुजरती है तो ट्रेन की सभी लाइटें अपने आप बंद हो जाती हैं. ये यकीनन आपको हैरान करने वाली बात लग रही होगी. 

अपने आप बंद हो जाती हैं ट्रेन की लाइटें

दरअसल, यह एक ऐसा स्थान है जहां किसी वजह से ट्रेन की बिजली गुल हो जाती है. ये जगह तमिलनाडु के ताम्बरम रेलवे स्टेशन के पास है. यहां से जब लोकल ट्रेन गुजरती है, तो वहां की बिजली अपने आप बंद हो जाती है. सबसे खास बात ये है कि ऐसे सिर्फ लोकक ट्रेन के साथ ही होता है. एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनें यहां से तेजी से गुजर जाती हैं और उनमें कोई दिक्कत नहीं आती और लाइट भी जलती रहती है. बता दें कि एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेन के कोच में बिजली की अलग-अलग आपूर्ति होती है. इसलिए उन ट्रेनों में दिक्कत नहीं होती है. ऐसे में नए करंट जोन की वजह से यहां से गुजरने वाली लोकल ट्रेन की लाइटें खुद ही बंद हो जाती हैं.

ये भी पढ़ें: राजकुमारी के प्रेम में दीवाना था ये मूर्तिकार, एक रात में नाखूनों से खोद डाली थी झील

क्यों बंद हो जाती है ट्रेन की लाइटें

बता दें कि ताम्बरम रेलवे स्टेशन के पास रेल लाइन के एक छोटे हिस्से में लगे ओएचई में करंट नहीं है. असल में उस जगह पर बिजली जोन हैं. जब ट्रेन एक बिजली जोन को छोड़कर दूसरे बिजली जोन में जाती है, तो कुछ समय के लिए उसकी लाइट अपने आप गुल हो जाती है. बता दें कि टूल इलेक्ट्रिक लोकोमॉटिव को इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई करते हैं. वहां के ओवर हेड इक्विपमेंट में बिजली नहीं होती. इस तरह की जगहों को रेलवे की भाषा में नेचुरल सेक्शन कहा जाता है. इसी वजह से वहां से गुजरने वाली लोकल ट्रेन की बत्ती गुल हो जाती है.