logo-image

थारू आदिवासी संग्रहालय पेश करेगा समृद्ध विविध संस्कृति

उत्तर प्रदेश का पहला आदिवासी संग्रहालय, 'थारू जाति संग्रहालय' के नाम से जाना जाएगा. यह बलरामपुर जिले के थारू आबादी वाले इलाके इमिलिया कोडर गांव में बनेगा.

Updated on: 10 Oct 2021, 01:50 PM

highlights

  • बलरामपुर जिले के थारू आबादी वाले इलाके इमिलिया कोडर गांव में बनेगा
  • 5.5 एकड़ भूमि में फैला जातीय संग्रहालय का निर्माण कार्य अंतिम चरण में
  •  

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश का पहला आदिवासी संग्रहालय, 'थारू जाति संग्रहालय' के नाम से जाना जाएगा. यह बलरामपुर जिले के थारू आबादी वाले इलाके इमिलिया कोडर गांव में बनेगा. अधिकारियों ने कहा कि राज्य को मार्च 2022 तक यह संग्रहालय मिल जाएगा और यह काफी हद तक दुर्लभ थारू जनजाति की समृद्ध और विविध संस्कृति को प्रदर्शित करने पर केंद्रित होगा. एके राज्य संग्रहालय के निदेशक और राज्य पुरातत्व विभाग के प्रभारी निदेशक सिंह ने कहा कि थारू जनजाति शायद उत्तर प्रदेश की सबसे उन्नत जनजाति है, जो बदलते समय के साथ विकसित हुई है, लेकिन अभी भी अपनी जड़ों से अच्छी तरह से जुड़ी हुई है. परंपराएं और संस्कृति बरकरार है. हमारा संग्रहालय थारू जनजाति के लोगों के बारे में हैं और यह बहुत कुछ को उजागर करेगा.

पहला आदिवासी संग्रहालय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की परियोजनाओं में से एक कहा जाता है. भव्य संग्रहालय की मुख्य विशेषताओं पर प्रकाश डालते हुए, सिंह ने कहा कि संग्रहालय में थारू जनजाति के बारे में सब कुछ होगा. उनके विकास, संस्कृति, धर्म, परंपरा, जीवन शैली, सामाजिक जीवन और वर्तमान जीवन के बारे में होगा. उन्होंने कहा, 'दुर्लभ चित्रों, भित्ति चित्रों, उनके इतिहास और विकास की कहानी को उजागर करने वाले विभिन्न विषयों के लिए अलग-अलग खंड होंगे, जबकि कुछ औषधीय जड़ी-बूटियों के अपने ज्ञान को प्रदर्शित करेंगे, कुछ उनके फैशन, पोशाक और आभूषण को उजागर करेंगे जबकि अन्य उनकी जीवनशैली को उजागर करेंगे. इसमें उनके कपड़े, बर्तन, व्यंजन, भोजन, फर्नीचर आदि शामिल हैं.

उन्होंने कहा कि राज्य संग्रहालय निदेशालय की एक टीम थारू आबादी वाले गांवों का दौरा कर रही है और संग्रहालय को प्रामाणिक बनाने के लिए व्यक्तियों को शामिल कर रही है. लगभग 5.5 एकड़ भूमि में फैले भव्य थारू जातीय संग्रहालय का निर्माण कार्य अपने अंतिम चरण में है. निर्माण कार्य कर रहे ठेकेदार नितिन कोहली ने कहा, 'हम ज्यादातर निर्माण कार्य कर चुके हैं, जिसमें बड़े पैमाने पर चारदीवारी और अन्य बुनियादी ढांचे शामिल हैं. हम अगले कुछ महीनों में परिष्करण पूरा करने की उम्मीद करते हैं.' थारू जनजाति के सदस्यों ने इस पहल की सराहना की है.

लक्ष्मी देवी, थारू और लखीमपुर खीरी जिले के थारू बहुल गांव बेला परसुआ की मुखिया ने कहा, 'यह एक अच्छा कदम है. मेरा मानना है कि ऐसी सभी जनजातियों की संस्कृतियों को संरक्षित करने के प्रयास किए जाने चाहिए क्योंकि वे इतिहास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं.' इस परियोजना का उद्घाटन जनवरी 2020 में मुख्यमंत्री द्वारा किया गया था, लेकिन कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण हुए व्यवधानों के कारण इसमें देरी हुई. अधिकारियों को उम्मीद है कि संग्रहालय से क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.