logo-image

टिकाउ फैशन के संबंध में भारत एक प्रमुख देश

फैशन फॉर गुड एम्स्टर्डम से बाहर आधारित एक वैश्विक पहल है. उनका इनोवेशन प्रोग्राम उद्योग में अन्य प्रगति के बीच जल प्रदूषण, जैव आधारित वर्णक, और रंगों को हल करने की प्रौद्योगिकियों, विकास और इनोंवेशन पर केंद्रित है.

Updated on: 28 Apr 2021, 06:11 PM

highlights

  • भारत का सांस्कृतिक पहनावा एक शानदार विरासत है
  • भारत का वैश्विक मैनफैक्चरिंग केंद्र के रूप में "अच्छे फैशन" की बातचीत को आगे बढ़ाने में भूमिका महत्वपूर्ण है.

नई दिल्ली:

क्राफ्ट, टिकाऊ सामान, रंग और कपड़े तो आखिरी तक रहेंगे, लेकिन भारत का सांस्कृतिक पहनावा एक शानदार विरासत है. फैशन के भविष्य को अक्सर अतीत को पुनर्जीवित करने और परंपरा में नई प्रेरणा खोजने के लिए बनाया जाता है. जैसा कि फैशन 'अच्छा' बनने पर ध्यान केंद्रित करता है, कई भारतीय कंपनियां रीसायकल, अपसाइकल और आपूर्ति श्रृंखला को अधिक पर्यावरणीय और कम बेकार बनाने के तरीकों में नवीनता देख रही हैं. यह वास्तव में मैनफैक्चरिंग के देशों में है जहां परिवर्तन होने की जरूरत महसूस की जा रही है. भारत का वैश्विक मैनफैक्चरिंग केंद्र के रूप में "अच्छे फैशन" की बातचीत को आगे बढ़ाने में भूमिका महत्वपूर्ण है.

फैशन फॉर गुड एम्स्टर्डम से बाहर आधारित एक वैश्विक पहल है. उनका इनोवेशन प्रोग्राम उद्योग में अन्य प्रगति के बीच जल प्रदूषण, जैव आधारित वर्णक, और रंगों को हल करने की प्रौद्योगिकियों, विकास और इनोंवेशन पर केंद्रित है. एफएफजी ने हाल ही में चयनित स्टार्टअप्स के तीसरे पैच के लिए अपनी वैश्विक सूची की घोषणा की है, और दस कंपनियों में से तीन (क्लोरोफेम एग्रोटेक, ग्रेविक्की लैब्स और देवेन सुपरक्रिटिकल) भारत से हैं. जिन कंपनियों को शॉर्टलिस्ट किया जाता है, वे नौ महीने लंबे कार्यक्रम का हिस्सा बनती हैं, जिसमें फैशन फॉर गुड्स इन्वेस्टर नेटवर्क का परिचय भी शामिल होता है और एफएफजी के वैश्विक साझेदारों के नेटवर्क के साथ पायलट परियोजनाओं में भाग लेने का भी मौका होता है.

यहाँ फैशन के लिए, फैशन के प्रबंध निदेशक कैटरीन ले का फैशन उद्योग के स्थायी नवाचार में भारत की भूमिका के बारे में कहना था. इनोवेटर प्रोग्राम के बारे में बताएं? कार्यक्रम सबसे होनहार इनोवेटर्स को स्काउट करता है और वैश्विक और स्थानीय परिधान ब्रांडों, निमार्ताओं और निवेशकों को एक परिपत्र अर्थव्यवस्था की ओर संक्रमण में तेजी लाने और बहु आवश्यक टिकाऊ अभिनव समाधानों को स्केल करने के उद्देश्य से उन्हें एक साथ लाता है. आपको कहां लगता है कि वास्तव में भारत में बदलाव की जरूरत है? भारत कपास के सबसे बड़े आपूर्तिकतार्ओं में से एक है, कपास की खेती में व्यापक बदलाव एक क्षेत्र में सुधार होगा. एक सामग्री के रूप में कपास पानी की खपत, कीटनाशकों और उर्वरकों के अत्यधिक उपयोग, मिट्टी की कमी और अधिक जैसी कई चुनौतियों से निपटता है. फिर कारखाने का कचरा और उपभोक्ता के बाद का कचरा आदि और अपशिष्ट और ऊर्जा के उपयोग को कम करने के लिए समाधान खोजना होगा.