logo-image

अगर यहां प्रार्थना की तो भुगतनी पड़ जाएगी सजा, देना होगा जुर्माना भी

इसके पहले बफर जोन कानून के तहत कारावास का भी प्रावधान था. हालांकि अब जुर्माना लगाने की कोई सीमा तय नहीं की गई है. यानी यह एक बहुत बड़ी रकम भी हो सकती है.

Updated on: 09 Mar 2023, 07:05 PM

highlights

  • संशोधन प्रस्ताव के पक्ष में 116 तो विरोध में 299 मत पड़े
  • अबॉर्शन क्लीनिक्स के बाहर 150 मीटर के दायरे में बफर जोन 

लंदन:

ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमन्स ने गर्भपात सुविधा देने वाले केंद्रों के आसपास बफर जोन बनाने वाले कानून में संशोधन को मंजूरी नहीं दी. यह कानून गर्भपात केंद्रों के आसपास मौन प्रार्थना सहित तमाम अन्य व्यवहारों पर रोक लगाता है. प्रार्थना और सहमति से बातचीत में छूट के लिए पेश किया गया एक संशोधन सांसदों की वोटिंग प्रक्रिया द्वारा नकार दिया गया. इस संशोधन प्रस्ताव का विरोध करने वाले सांसदों को कहना था कि वास्तव में बफर जोन लोकाचार से जुड़ा मसला है. संशोधन प्रस्ताव पर वोटिंग बफर जोन कानून के कथित उल्लंघन में चुपचाप प्रार्थना करने के लिए बर्मिंघम में दूसरी बार महिला की गिरफ्तारी के एक दिन बाद आया है. गौरतलब है कि बफर कानून के विरोधियों ने इसे यूनाइटेड किंगडम में व्यक्तिगत स्वतंत्रता के खिलाफ बताया है. 

अबॉर्शन क्लीनिक्स के बाहर नहीं कर सकेंगे प्रार्थना
बिल इंग्लैंड और वेल्स में गर्भपात सुविधा केंद्रों के बाहर 150 मीटर के दायरे में बफर जोन बनाया जा सकेगा. यह गर्भपात की मांग करने या यह सुविधा उठाने वालों को डराने-धमकाने, उत्पीड़न या हस्तक्षेप को रोकता है. बफर जोन कानून के उल्लंघन पर जुर्माने से दंडित किया जाएगा. हालांकि इसके पहले बफर जोन कानून के तहत कारावास का भी प्रावधान था. हालांकि अब जुर्माना लगाने की कोई सीमा तय नहीं की गई है. यानी यह एक बहुत बड़ी रकम भी हो सकती है. कानून किसी भी ऐसे कार्य को प्रतिबंधित करता है जो गर्भपात सेवा केंद्रों तक पहुंचने, गर्भपात कराने वाले या सुविधा सुविधा उठाने वाले किसी भी व्यक्ति के निर्णय को प्रभावित करता है.

यह भी पढ़ेंः महज ड्रग्स के लिए कर दी थी चार की हत्या, दोषी को मिली अनूठी मौत... जाने कैसे मरा

कानून के आलोचकों ने निजता के अधिकार का हनन बताया
सांसदों ने कंजर्वेटिव सांसद एंड्रयू लेवर द्वारा पेश किए गए संशोधन प्रस्ताव के खिला मतदान किया. संशोधन प्रस्ताव के पक्ष में 116 तो विरोध में 299 मत पड़े. बफर जोन कानून में संशोधन के तहत  मौन प्रार्थना और आम सहमति से बातचीत में छूट देने की मांग की गई थी. वोटिग में संशोधन प्रस्तान के गिर जाने पर आलोचकों ने इसे सेंसरशिप ज़ोन करार दिया है, जहां निज आजादी का हनन किया जाएगा. गौरतलब है कि कई इलाकों ने पहले ही गर्भपात क्लीनिकों के आसपास एक बफर जोन बनाने के लिए सुरक्षा आदेश लागू कर दिए गए हैं. एडम स्मिथ-कॉनर पर नवंबर 2022 में बोर्नमाउथ में गर्भपात सुविधा के बाहर प्रार्थना करने के लिए जुर्माना लगाया गया था.