logo-image

मुंबई के रेलवे ट्रैक पर उतर आए 'यमराज', पटरी पार करने वालों को ले गए 'उठा कर'

पश्चिम रेलवे की मदद से आरपीएफ ने एक अनूठा कदम उठाते हुए कुछ स्टेशनों पर 'यमराज' को नियुक्त किया है. ये 'यमराज' लोगों को रेल पटरी पार नहीं करने की समझाइश दे रहे हैं.

Updated on: 08 Nov 2019, 01:15 PM

highlights

  • मुंबई में आरपीएफ ने स्टेशनों पर तैनात किए समझाइश देने वाले यमराज.
  • यमराज बता रहे कि अवैध तरीके से रेल लाइन पार करना हो सकता है जानलेवा.
  • इंटरनेट पर रेल विभाग की इस मुहिम को मिल रही प्रशंसा.

Mumbai:

मुंबई के रेलवे ट्रैक पर इस तरह के दृश्य बहुत आम हैं कि लोकल समेत लंबी दूरी की ट्रेन आती रहती हैं और लोग उन्हें देखकर भी रेल की पटरी पार करते रहते हैं. इस कारण लगभग हर रोज कई जानें जाती हैं. हालांकि लोगों को ऐसा करने से रोकने के लिए पश्चिम रेलवे की मदद से आरपीएफ ने एक अनूठा कदम उठाते हुए कुछ स्टेशनों पर 'यमराज' को नियुक्त किया है. काले रंग की वेशभूषा में गदाधारी शख्स रेल पटरी पार करते शख्स को समझाइश देने के बाद अपने कंधों पर 'उठा' कर ले जाता है.

यह भी पढ़ेंः मुख्यमंत्री पद साझा करने पर राजी हों तभी आएं शिवसेना के पास : राउत

यमराज की वेशभूषा में छेड़ी जागरूकता मुहिम
गौरतलब है कि हिंदू धर्म ग्रंथों के मुताबिक यमराज को मौत और न्याय का देवता करार दिया गया है. ऐसे में उनकी वेशभूषा में युवक को तैनात कर रेल विभाग ने एक तरह से लोगों को समझाने की कोशिश ही की है कि रेल पटरी पार करना जानलेवा हो सकता है. इसके साथ ही रेल विभाग ने इस बारे में कुछ तस्वीरें भी अपने टि्वटर हैंडल पर शेयर की हैं.

यह भी पढ़ेंः राहुल गांधी का पीएम नरेंद्र मोदी पर बड़ा हमला, नोटबंदी की तुलना 'आतंकी हमलों' से की

लोगों को रोक रहे रेल पटरी पार करने से
साथ में शेयर किए गए वीडियो में 'यमराज' लोगों से कहते दिख रहे हैं, 'रेल पटरियों को अनधिकृत तरीके से पार नहीं करें. यह जानलेवा साबित हो सकता है. जो लोग अवैध तरीके से रेल पटरी पार करेंगे उनका सामना यमराज से होगा.' जाहिर है आरपीएफ के सहयोग से रेल विभाग द्वारा चलाई जा रही इस जागुकता मुहिम का लोगों पर असर भी हो रहा है.