logo-image

IMA का 1972 बैच 50 साल बाद दोबारा मिला, पुराने दिनों को किया याद

इंडियन मिलिट्री एकेडमी (IMA) के वर्ष 1972 बैच से जुड़े टे​क्निकल और रेगुलर कोर्स के वेटनर्स ने कोर्स को पास करने की 50वीं वर्षगांठ मनाई.

Updated on: 15 Dec 2022, 08:58 PM

नई दिल्ली:

इंडियन मिलिट्री एकेडमी (IMA) के वर्ष 1972 बैच से जुड़े टे​क्निकल और रेगुलर कोर्स के वेटनर्स ने कोर्स को पास करने की 50वीं वर्षगांठ मनाई. यह आयोजन काफी भव्य था. इसमें करीब 404 कैडेट्स ने हिस्सा लिया. इसमें 330 कैडेट्स 50 वें रेलगुर कोर्स के बैच के थे. वहीं 34 वें टेक्निकल कोर्स बैच 74 कैडेट्स थे. इनकी नियुक्ति लेफ्टिनेंट रैंक पर हुई थी. इस बैच से निकलने वाले दस ले​फ्टिनेंट जनरल, 13 मेजर जनरल, 46 ब्रिगेडिर स्तर के अधिकारी समारोह में शामिल हुए. सभी अधिकारियों ने अपने कार्यकाल में काम को बाखूबी निभाया. इस बैच के कई कैडेट्स पुरस्कारों से भी सम्मानित हुए. इस बैच में एक वीर चक्र, पांच सेना मेडल, पांच परम विशिष्ट सेवा मेडल, तीन उत्तम युद्ध सेवा मेडल, 24 अति विशिष्ट सेवा मेडल, एक युद्ध सेवा मेडल और 29 विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित हुए हैं. 

इस बैच में शामिल मेजर रंजीत महाजन के बलिदान को याद किया गया. उन्होंने श्रीलंका में बड़ी जिम्मेदारी निभाई थी. इस बैच में पांच अधिकारी खास अभियान से भी जुड़े. यह अभियान पाकिस्तान, जर्मनी, तुर्की, नाईजीरिया और सऊदी अरब से जुड़ा था. समारोह में 133 वेटनर्स अपनी बेटर हाफ के साथ पहुंचे. सभी अपने बैचमेट्स के साथ दिखे और पुरानी यादों को ताजा किया. काफी तादात में विदेश से आए सैन्य अधिकारी भी इस समारोह में पहुंचे थे. अमेरिका, ब्रिटेन, आस्ट्रेलिया, कनाडा से आए अधिकारी ट्रेनिंग के दौरान इस बैच के साथ थे. 

समारोह में इस बैच के 94 ऐसे कै​डेड्स को यादा किया गया, जिन्होंने देश के लिए  अपनी जिंदगी कुर्बान कर दी. इस दौरान सभी बैचमेट ने मिलकर फील्ड मार्शल केएम करिप्पा की एक विशाल कद की ब्रान्ज स्टैचू एकेडमी को सौंपी. एक कॉफी टेबल पर उन दिनों की यादों को ताजा करने वाली तस्वीरें, क्लासमेट्स से जुड़ीं पुरानी चीजों को दिखाया गया. इस दौरान कैंपस के अंदर पौधारोपण भी किया गया. करीब 50 पौधे आईएमए के कैंपस में लगाए गए. इसके अलावा कैंपस में मॉक ड्रिल के साथ गोल्फ भी खेला गया.