logo-image

इस तानाशाह ने पार कर दी थी सनक की हद, जो अपने दुश्मनों को मारकर पी जाता था उनका खून

Idi Amin: दुनिया में सैकड़ों तानाशाह पैदा हुए हैं. जिन्होंने मानवता को झकझोर देने वाले कामों को अंजाम दिया है. आज हम आपको एक ऐसे ही तानाशाह के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने क्रूरता की सभी हदें पार कर दी थी.

Updated on: 01 Jul 2023, 01:25 PM

New Delhi:

Idi Amin: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के बारे में सब जानते हैं जो अपनी सनक के लिए जाना जाता है. लेकिन आज हम आपको अफ्रीकी देश युगांडा के एक तानाशाह के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने सनक की सभी हदें पार कर दी थी. वह युगांडा का राष्ट्रपति भी रहा और उनसे अपने शासनकाल में हजारों लोगों को मौत के घाट उतार दिया. दरअसल, हम बात कर रहे हैं युगांडा के पूर्व राष्ट्रपति ईदी अमीन के बारे में. जिसकी लंबाई 6'4 थी. भारी भरकम शरीर वाले ईदी अमीन का वजन 135 किलोग्राम था. ईदी अमीन को दुनिया का सबसे क्रूर और निर्दयी तानाशाह माना जाता है. उसने युगांडा पर करीब 8 साल तक शासन किया. अपने शासन काल में उसने इतनी क्रूरता दिखाई जो शायद ही मानव इतिहास में किसी और ने दिखाई हों जिनके बारे में आपने पढ़ा या सुना हो.

हैवी वेट बॉक्सिंग चैंपियन था ईदी अमीन

बता दें कि ईदी अमीन का जन्म 1925 में हुआ लेकिन वह किस महीने में और किस तारीख में पैदा हआ इसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिलती. पहले ईदी अमीन एक हैवी वेट बॉक्सिंग चैंपियन था, लेकिन साल 1971 में उसने मिल्टन ओबोटे को हटा दिया और सत्ता पर काबिज हो गया. हालांकि इस बात का कोई सही आंकड़ा नहीं मिलता लेकिन मानवाधिकार समूह के लिए काम करने वालों के मुताबिक, ईदी अमीन के 8 साल के कार्यकाल के दौरान युगांडा में करीब पांच लाख लोगों की निर्दयी तरीके से हत्या कर दी गई.

एशियाई लोगों से नफरत करता था ईदी अमीन
ऐसा कहा जाता है कि तानाशाह ईदी अमीन एशियाई लोगों के बहुत नफरत करता था. उसकी तानाशाही और नफरत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि 4 अगस्त 1972 को ईदी अमीन ने अचानक युगांडा में रहने वाले 60,000 एशियाई  लोगों को युगांडा छोड़ने का आदेश जारी कर दिया. इसके लिए उसने लोगों को 90 दिनों का समय दिया. ऐसा कहा जाता है कि उसने ये आदेश देते वक्त कहा था कि उसे एक सपना आया है जिसमें उससे अल्लाह ने कहा है कि वो सारे एशियाईयों को अपने देश से तुरंत बाहर निकाल दे.  यही नहीं इस आदेश के साथ उसने लोगों के कहा था कि देश छोड़ते वक्त वे सिर्फ 55पाउंड और 250 किलो सामान ही अपने साथ ले कर जा सकते हैं.

छह शादियों से अमीन के थे 35-40 बच्चे
कहा जाता है कि ईदी अमीन इतना सनकी था कि तानाशाह ने यहां 30 महिलाओं का एक हरम हुआ करता था. इन महिलाओं में डॉक्टरों, होटल में काम करने वाली महिलाएं और नर्स हुआ करती थी. उसने करीब छह महिलाओं से शादी की जिनसे उसे 35-40 बच्चे पैदा हुए. उसने तीन महिलाओं को तलाक भी दिया था. हालांका इनसब के बारे में कभी भी पुष्टि नहीं हुई.

ये भी पढ़ें: देश के इस पर्यटक स्थल से लगातार गायब हो रहे लोग, 20 साल में 1000 से ज्यादा लोग लापता

दुश्मनों का मारकर पी जाता था खून

ईदी अमीन काकवा जनजाती से आता था. जिसके बारे में कहा जाता है कि इस जनजाति के लोग अपने दुश्मनों का खून पीत लेते थे. ईदी अमीन पर लिखी किताब 'अ स्टेट ऑफ ब्लड: द इनसाइड स्टोरी ऑफ ईदी अमीन' में हेनरी केयेंबा ने लिखा है कि एक बार अमीन एक अस्पताल के मुर्दाघर में गया था, जिसमें उसके दुश्मनों के शव रखे हुए थे. मुर्दाघर में जाने के बाद उसने सभी लोगों के कमरे से बाहर जाने को कहा. वह कुछ देर तक कमरे में अकेला रहा. उसने शवों के साथ क्या किया. इसके बारे में किसी को कुछ नहीं पता लेकिन ऐसा कहा जाता है कि ईदी अमीन ने उस दौरान अपने दुश्मनों का खून पिया था. बता दें कि हनरी केयेंबा ईदी अमीन के शासन काल के दौरान युयांडा के स्वास्थ्य मंत्री रहे.

ये भी पढ़ें: समुद्र में बने इस मंदिर की सुरक्षा करते हैं सांप, पिछली 6 सदी से चल रहा है सिलसिला