logo-image

लॉकडाउन में लाचार लोगों को एटीएम से मिल रहा है मुफ्त चावल, एक बार में निकलता है 1.5 किलो अनाज

वियतनाम के अलग-अलग इलाकों में लगाई गई ये चावल एटीएम मशीन सरकार की नहीं बल्कि एक बिजनेसमैन की पहल है. होआंग तुआन नाम के एक बिजनेसमैन ने लाचार लोगों की मदद के लिए इन मशीनों को लगवाया है.

Updated on: 14 Apr 2020, 04:31 PM

नई दिल्ली:

इस वक्त पूरी दुनिया कोरोना वायरस के कोहराम से त्रस्त है. चीन से आए इस खतरनाक वायरस ने पूरी दुनिया की रफ्तार पर ब्रेक लगा रखा है. विश्वभर में कोरोना वायरस की वजह से अभी तक 1 लाख 20 हजार से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि इसके कुल मामलों की संख्या 20 लाख के करीब है. कोरोना वायरस से अमेरिका, इटली, स्पेन, फ्रांस और इंग्लैंड सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. भारत में भी कोरोना के मामलों की संख्या बेहिसाब बढ़ती चली जा रही है. भारत में कोरोना वायरस के कुल मरीजों की संख्या 10 हजार के आंकड़े को पार कर चुकी है.

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस की त्रासदी के बीच कई स्कूलों ने बढ़ाई फीस, टेंशन में अभिभावक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कोरोना वायरस से बचने के लिए लॉकडाउन को 14 अप्रैल से बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया है. पीएम मोदी ने आज अपने संबोधन में गरीब लोगों और मजदूरों के खाने-पीने को लेकर भी अहम बात कही है. बता दें कि इस लॉकडाउन की वजह से कमाने-खाने वाले लोगों को सबसे ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे लोगों के सामने एक वक्त की रोटी बहुत बड़ी समस्या बन गई है. हालांकि, सरकार की पूरी कोशिश है कि देश का कोई भी नागरिक भूखा पेट न सोए.

ये भी पढ़ें- विराट कोहली की Car Collection देख दंग रह जाएंगे आप, सीट बेल्ट बांधकर बैठने की आ सकती है नौबत

भारत की तरह और भी कई देशों में लॉकडाउन की वजह से गरीबों के लिए खाने-पीने की बड़ी समस्या उत्पन्न हो गई है. लेकिन, हर देशों में अलग-अलग तरीकों से लोगों का पेट भरने के लिए कोशिशें की जा रही हैं. वियतनाम में कुछ जगहों पर चावल एटीएम लगाए गए हैं. ये चावल एटीएम यहां के गरीब और मजदूरी करने वाले लोगों के लिए लगाए गए हैं. इस एटीएम से एक बार में 1.5 किलो चावल निकलता है. ऐसे मुश्किल समय में लाचार लोगों के लिए वरदान बनी ये खास चावल एटीएम मशीन 24 घंटे चलती है, ताकि लोग कभी-भी यहां से चावल लेकर अपनी भूख मिटा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Video: रविंद्र जडेजा या डेविड वॉर्नर, कौन करता है बेहतर तलवारबाजी.. देखिए और खुद ही तय कीजिए

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वियतनाम के अलग-अलग इलाकों में लगाई गई ये चावल एटीएम मशीन सरकार की नहीं बल्कि एक बिजनेसमैन की पहल है. होआंग तुआन नाम के एक बिजनेसमैन ने लाचार लोगों की मदद के लिए इन मशीनों को लगवाया है. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये चावल एटीएम वियतनाम के हनोई, ह्यू और दानंग जैसे बड़े शहरों में भी लगाए गए हैं, ताकि वहां कोई भी शख्स भूखा न सोने पाए. बताते चलें कि वियतनाम में कोरोना के कुल 262 मामले हैं और यहां किसी की भी मौत नहीं हुई है. लेकिन, सरकार कोई रिस्क नहीं लेना चाहती है, जिसकी वजह से लॉकडाउन किया गया है.