logo-image

भाई का दिया तोहफा जिंदगी भर नहीं भूलेगी बहन

रोहतक निवासी 28 वर्षीय राजन ने रक्षाबंधन के तोहफे में अपनी बहन को किडनी दी है. क्योंकि यदि समय रहते किडनी ट्रांसप्लांट न कराया जाता तो राजन की बहन की जान जा सकती थी.

Updated on: 20 Aug 2021, 04:40 PM

highlights

  • रक्षाबंधन के तोहफे में दे दी बहन को किडनी 
  • बहन बोली हर वक्त दिल के करीब रहेगा भाई का तोहफा
  • सोशल मीडिया पर आ रहे रिएक्शन 

New delhi:

रक्षाबंधन का त्यौहार भाई-बहन के प्यार का अटूट बंधन है. इस अवसर पर बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर सुरक्षा का वादा लेती हैं. साथ ही भाई भी जीवन भर अपनी बहन की रक्षा करने का प्रण लेता है. लेकिन आज जो कहानी हम आपको बताने जा रहे हैं. उसे सुनकर आपकी आंखे नम हो जाएंगी. एक भाई ने रक्षाबंधन से ठीक पहले अपनी बहन को ऐसा तोहफा दिया है. जिसे बहन आजीवन अपने दिल से लगाकर रखेगी. बहन ने नम आंखों से कहा कि ऐसा तोहफा किसी भाई को न देना पड़े. हालाकि जो भी हो सोशल मीडिया पर यह कहानी जमकर वायरल हो रही है. लोग भाई बहन के प्रेम की मिशाल दे रहे हैं. वास्तव में इस तरह का समर्पण तो कोई सच्चा भाई ही कर सकता है.

दअसल, रोहतक निवासी 28 वर्षीय राजन ने रक्षाबंधन के तोहफे में अपनी बहन को किडनी दी है. क्योंकि यदि समय रहते किडनी ट्रांसप्लांट न कराया जाता तो राजन की बहन की जान जा सकती थी. विशेषज्ञ डा. विक्रम कालरा के मुताबिक राजन की बहन को तीन साल पहले अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इलाज के दौरान पता चला था कि उन्हे किडनी की समस्या है. जिसकी वजह से शरीर में कई अन्य बीमारी भी जन्म ले रही हैं. डायलेसिस में देरी के कारण उनकी मांसपेशियां खराब हो गई थी. उसी समय राजन की बहन को बताया गया था उनकी किडनी बदलनी पड़ेगी. करीब एक माह पहले राजन की बहन अस्पताल में भर्ती हुई.

 डॅा विक्रम मुताबिक हालाकि परिवार के अन्य सदस्य भी उसे किडनी दान करना चाहते थे, लेकिन उनका ब्लड ग्रुप मैच नहीं कर रहा था. इसलिए राजन ने अपनी बहन को अपनी किडनी दान में दे दी. खास बात ये है कि जब मरीज का किडनी ट्रांसप्लांट किया गया. उस समय उसका दिल महज 25 प्रतिशत ही काम कर रहा है. अब धीरे-धीरे मरीज की तबियत में सुधार हो रहा है. साथ ही वह मां भी बन सकती है. राजन की दिलेरी की सोशल मीडिया पर जमकर तारीफ हो रही है. यूजर्स बोल रहे हैं भला कौन देता है ऐसा तोहफा.