logo-image

जानवर से प्रेम की मिसाल : कुत्ता ने खाने से किया इंकार तो पशुचिकित्सक ने किया ये काम

वैसे तो इंसान का जानवर से प्यार करना कोई नई बात नहीं है. युगों से इंसान पशुओं से प्यार करता रहा है. दुनिया में कई सारे लोग हैं, जो जानवरों से बेहद प्यार करते हैं. कुछ लोग ऐसे भी है जो जानवरों से ऐसे प्यार करते है जैसे उनके परिवार का ही सदस्य हो.

Updated on: 22 May 2021, 09:09 PM

दिल्ली :

वैसे तो इंसान का जानवर (Love for Animals) से प्यार करना कोई नई बात नहीं है. युगों से इंसान पशुओं से प्यार करता रहा है. दुनिया में कई सारे लोग हैं, जो जानवरों से बेहद प्यार करते हैं. कुछ लोग ऐसे भी है जो जानवरों से ऐसे प्यार करते है जैसे उनके परिवार का ही सदस्य हो. कहते हैं प्यार-मोहब्बत, लगाव जैसी भावनाएं सिर्फ इंसानों में होती है, जानवर इमोशनलेस होते हैं. पर ऐसा नहीं है, जानवरों में भी भावनाएं होती हैं. कम से कम सोशल पर छाए एक वीडियो को देखकर ऐसा ही लगता है. जानवर और इंसान की बॉन्डिंग क्या होती है इस वीडियो को देखकर आप समझ जाएंगे. यह वीडियो अपने आप में जानवर के प्रति प्रेम की एक मिसाल है.

सोशल मीडिया पर जानवरों की लाखों तस्वीरें और वीडियो हैं. जानवरों के कुछ वीडियो मजेदार और क्यूट होते हैं, वहीं कुछ वीडियो आपको हैरान करते हैं. लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जो हमें जानवरों के प्रति अपनी संवेदना को लेकर सोचने को मजबूर कर देते हैं. ऐसा ही एक वीडियो आज कल वायरल हो रहा है. इस वीडियो को देखकर आपको लगेगा कि जानवर के प्रति इंसान के प्रेम का इससे बढ़िया मिसाल नहीं हो सकता है.

एक ट्विटर यूजर (Twitter) ने एक वीडियो पोस्ट किया है जिसमे पालतू कुत्ते और उसके मालिक और पशुचिकित्सक के बीच के प्रेम को देखा जा सकता है.  ट्विटर यूजर ने लिखा है कि जब कुत्ते ने खाने से मना कर दिया तो पशुचिकित्सक ने खुद अपने साथ उस कुत्ते को खाना खिलाया. बता दें कि कुत्ते को किसी ने एब्यूज किया था जिसके चलते वो खाना नहीं खा रहा था और अपने पिंजड़े में ही बंद था. जब पशुचिकित्सक से यह सब नहीं देखा गया तो पशुचिकित्सक ने खुद अपने कुत्ते के साथ पिंजड़े में बैठ गया और अपने साथ ही कुत्ते को खिलने लगा.  

वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह से अपने चिकित्सक के इस प्रेम भरे बर्ताव के बाद कुत्ता बड़े ही चाव से खाना शुरू कर देता है. यह वीडियो खास कर के उनलोगों के लिए एक सीख देती है जो समझते हैं कि जानवर इमोशनलेस होते हैं.