logo-image

11 साल से चल रही खुदाई में मिला सोने का 'खजाना,' 3000 साल पुराना था मकबरा

तीन हजार साल पुराने मकबरे में सोने का खजाना मिलने की खबर सामने आई है. बताया जा रहा है कि मकबरे में पिछले 11 सालों से खुदाई चल रही थी. आपको बता दें कि नेफर्टिटी के शासनकाल के गहने कांस्य युग के दो मकबरों के भीतर से खोजे गए थे.

Updated on: 03 Dec 2021, 11:21 PM

highlights

  • 18वें राजवंश की प्राचीन मिस्र की रानी के गहनों के समान है
  • 2018 में छोटे भूमध्यसागरीय द्वीप पर खोजे गए दो मकबरों में से एक है

नई दिल्ली :

तीन हजार साल पुराने मकबरे में सोने का खजाना मिलने की खबर सामने आई है. बताया जा रहा है कि मकबरे में पिछले 11 सालों से खुदाई चल रही थी. आपको बता दें कि नेफर्टिटी के शासनकाल के गहने कांस्य युग के दो मकबरों के भीतर से खोजे गए थे. जड़े हुए रत्नों के साथ कमल के फूल के आकार का एक ठोस सोने का पेंडेंट साइट पर पाए गए खजानों में से एक है. आपको बता दें कि यह 18वें राजवंश की प्राचीन मिस्र की रानी के गहनों के समान है. 

दरअसल, यह 2018 में छोटे भूमध्यसागरीय द्वीप पर खोजे गए दो मकबरों में से एक है. हाल ही में यूनिवर्सिटी ऑफ गोथेनबर्ग के पुरातत्वविदों ने इसके अंदर खजाने की खोज की है. भव्य गहनों के साथ टीम ने 155 व्यक्तियों के अवशेष और दो कब्रों में संयुक्त रूप से 500 वस्तुओं की एक टुकड़ी का भी खुलासा किया है. दोनों संरचनाओं का इस्तेमाल सैकड़ों सालों तक लगभग 1500 से 1350 ईसा पूर्व तक किया गया था.

आपको बता दें कि कंकालों में से एक पांच साल के बच्चे का था, जिसे भारी मात्रा में गहनों के साथ दफनाया गया था. इसमें सोने का एक टियारा और हार भी शामिल था. यह बच्चा संभवतः किसी कुलीन परिवार का हिस्सा था. टीम इस साइट पर 2010 से काम कर रही है लेकिन दोनों मकबरों की खोज उन्होंने तीन साल पहले ही की थी. क्योंकि नमकीन मिट्टी में 3000 से अधिक सालों के बाद हड्डियां बेहद नाजुक हो जाती हैं. एक बार जब टीम अवशेषों और कलाकृतियों की छानबीन करने में सक्षम हो गई तो उन्होंने सैकड़ों कंकालों और खजाने का खुलासा किया.