logo-image

सोना उगाती है नदी, थैला भर बटोरते हैं लोग! क्या है रहस्यमयी पानी का सच

Gold Mountain River Thailand: अगर हम कहें कि एक नदी ऐसी भी है जहां सोना उगता है तो पहली बार सुनने वालों के कान खड़े हो जाएंगे. जी हां, आप भी पहली बार सुन रहे हैं तो यकीन कर लीजिए ये 100 टका सच है.

Updated on: 22 May 2022, 12:10 PM

highlights

  • सोने के खनन की वजह से कीचड़ में जमता है सोना
  • कीचड़ में दबे सोने को छान कर ले जाया जाता है घर

नई दिल्ली:

Gold Mountain River Thailand: कीचड़ में कमल के खिलने की बात आपने भी सुनी होगी. वहीं अगर हम कहें कि एक नदी ऐसी भी है जहां सोना उगता है तो पहली बार सुनने वालों के कान खड़े हो जाएंगे. जी हां, आप भी पहली बार सुन रहे हैं तो यकीन कर लीजिए ये 100 टका सच है. हम यहां थाइलैंड की गोल्ड माउंटेन नदी का जिक्र कर रहे हैं. इस रहस्यमयी नदी में सोना उगता है, जिसे बटोर कर लोग घर ले जाते हैं.

कीचड़ में सोने की क्या है मिस्ट्री
दरअसल थाइलैंड की गोल्ड माउंटेन नदी के एक हिस्से में सोने का होना किसी चमत्कार का होना जैसा है. यहां लोग हर सुबह आते हैं और कीचड़ को छानकर सोने को घर लेकर जाते हैं. साउथ थाईलैंड में बहने वाली इस नदी में सोने के खनन की वजह से यह बह कर कीचड़ में जमा हो जाता है. वहीं सोने को कीचड़ से निकलना मशक्कत भरा काम होता है. 

ये भी पढ़ेंः पैदा होते ही हो जाते हैं यहां जिंदगी भर के लिए अंधे, श्रापित है गांव या कुछ और ही मिस्ट्री

सोने की नदी से नहीं बटोर सकते ज्यादा सोना
सोने को बटोर कर घर लाने वालों का मानना है कि एक शख्स बहुत ज्यादा सोना नहीं ले जा पाता. कारण ये कि सोने को कीचड़ से छानने की कड़ी मेहनत के बाद भी इतना ही सोना मिलता है जिससे दिन का गुजारा भर हो सके.