logo-image

सेल्फी का शौक रखते हैं, लेकिन यहां भूल कर भी न लें सेल्फी...वर्ना

भारत में तो सेल्फी के फेर में मरने वालों की संख्या को देखते हुए अब रोक लगाने का सिलसिला शुरू हुआ है, लेकिन तमाम कई अन्य देशों में सेल्फी पर काफी पहले से रोक लगी हुई है.

Updated on: 29 Jun 2019, 08:08 PM

highlights

  • गोवा के कई स्थानों पर राज्य सरकार ने सेल्फी लेने पर लगाई रोक.
  • विदेशों में कई देशों में इस पर है रोक और कड़े जुर्माने का प्रावधान
  • कई जगह पर तो मौत की सजा तक दी जा सकती है सेल्फी लेने पर.

नई दिल्ली.:

हाल के वर्षों में गोवा के बीच पर सेल्फी के चक्कर में लोगों की हुई मौत को देखते हुए राज्य सरकार नें 'नो सेल्फी जोन' बना दिए हैं. इसका मतलब यह हुआ कि अब आप जब गोवा जाएंगे, तो इन 'नो सेल्फी जोन' में फोटो नहीं खींच पाएंगे. राज्य सरकार के मुताबिक बागा रिवर, डोना पॉला जेटी, सिंकरीम किला, अंजुना बीच, मोरजिम, अश्र्वेम, आरमोबल के अलावा उत्तरी गोवा में बमबोलिम और सीरिदाओ के बीज के एरिया को भी 'नो सेल्फी जोन' घोषित कर दिया गया है. यही नहीं, दक्षिण गोवा में अगोंडा, होलांत, जैपनीज गार्डन, बेतुल जैसी जगहों पर 'नो सेल्फी जोन' के बोर्ड तक लगा दिए गए हैं.

वास्तव में सिर्फ गोवा ही नहीं बल्कि देश के अन्य कई राज्यों के कुछ हिस्सों में सेल्फी लेने पर रोक लाग दी गई है. महाराष्ट्र सरकार ने ताज होटल के सी फ्रंट से लेकर बांद्रा सी लिंक के सामने सेल्फी पर रोक लगा रखी है. यही हाल मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश का है, जिन्होंने क्रमशः वन्य संरक्षित अभ्यारण्यों और ताजमहल में सेल्फी लेने पर रोक लगाई हुई है. भारत में तो सेल्फी के फेर में मरने वालों की संख्या को देखते हुए अब रोक लगाने का सिलसिला शुरू हुआ है, लेकिन तमाम कई अन्य देशों में सेल्फी पर काफी पहले से रोक लगी हुई है.

न्युयॉर्क
अमेरिका में सेल्फी पर प्रतिबंध लगाने वाला न्यूयॉर्क पहला राज्य है. यहां जंगली जानवरों के साथ सेल्फी लेना मना है. इस नियम को ना मानने वालों पर भारी जुर्माने का प्रावधान है.

यह भी पढ़ेंः योगी सरकार में उत्तर प्रदेश के भिखारियों के भी बदलेंगे दिन, करेंगे ऐसी व्यवस्था

ऑस्ट्रेलिया (मेलबर्न)
मेलबर्न में होने वाले ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस मैच के दौरान सेल्फी लेने पर बैन लगा हुआ है. टेनिस कोर्ट के बाहर कई सेल्फी जोंस हैं, जहां सेल्फी क्लिक की जा सकती है. लेकिन मैच के दौरान सेल्फी लेने की वजह से खिलाड़ियों का ध्यान मैच से भटक जाता है. इसलिए यहां सेल्फी लेने पर बैन लगा दिया गया है.

स्पेन (पैंपलोना)
स्पेन के पैंपलोना में बुल फाइट के दौरान सेल्फी लेने पर बैन लगा हुआ है. कई लोग अपनी जान खतरे में डालकर बुल के सामने सेल्फी क्लिक करने का खतरा मोल लेने की कोशिश कर रहे थे. इसे देखते हुए स्पेन की सरकार ने सेल्फी लेने पर बैन लगा दिया. अब तक इसे ना मानने पर 2 लाख से ज्यादा लोगों को जुर्माना देना पड़ा है.

यह भी पढ़ेंः बिहार : खाने में निकली छिपकली, 43 बच्चे हुए बीमार, घरवालों की अटकी सांसें

तंजानिया में सेक्सी सेल्फी बैन
जनवरी 2018 में अफ्रीकी देश तंजानिया में सरकार ने सेक्सी सेल्फी लेने पर रोक लगा दी थी.

सऊदी की मक्का मस्जिद में सेल्फी नहीं ले सकते
आमतौर पर हज के दौरान यहां यंग जेनरेशन को सेल्फी लेते देखा जाता था. इस्लामिक धर्मगुरुओं ने इसे अनैतिक बताते हुए रोक लगाने का फतवा जारी कर दिया था. इसे प्रार्थना में खलल डालने वाला बताया गया.

फ्रांस का गारोप बीच
ये दक्षिण फ्रांस के सबसे लोकप्रिय समुद्र तटों में से एक है. यहां 'नो ब्रेगीज जोन' लिखा है, जिसका मतलब है आप यहां सेल्फी नहीं ले सकते हैं. हालांकि इस बीच की दो जोन को सेल्फी फ्री बनाने के लिए ऐसा किया गया है. इसके पीछे मकसद यह है कि लोग बीच पर हॉलिडे एन्जॉय करें, न कि फेसबुक और इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए सेल्फी और फोटोज खींचें.

यह भी पढ़ेंः क्रिकेट से संन्यास के बाद युवराज सिंह ढूंढ रहे हैं जॉब!, देखिये ये Viral Video


ईरान में महिला फैन के साथ खिलाड़ी नहीं ले सकते सेल्फी
यहां फुटबॉल फेडरेशन की मॉरल कमेटी ने खिलाड़ियों, कोच और टीम के स्टाफ मेंबर पर महिला प्रशंसकों के साथ सेल्फी लेने पर रोक लगा रखी है. इसके पीछे उनका मानना है कि महिलाएं इसका इस्तेमाल गलत कामों जैसे ब्लैकमेल करने के लिए कर सकती हैं. ये रोक देश से बाहर जाने पर भी है.

यूएई में बिना अनुमति सेल्फी लेना गुनाह
संयुक्त अरब अमीरात में बिना पूछे किसी की तस्वीर लेना बड़े जुर्म की श्रेणी में आता है. अगर वो अनजान शख्स इस बात की शिकायत पुलिस में कर दे तो कानून के मुताबिक आरोपी को भारी-भरकम जुर्माने के साथ जेल की सजा भी हो सकती है. बिना पूछे फोटो लेने पर कम से कम 5 लाख दिरहम यानी 94 लाख रुपए का जुर्माना और छह महीने की जेल की सजा हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः Video: कुश्ती के रिंग में लड़की के साथ हुआ लड़के का मुकाबला, 3 मिनट बाद ही...

थाईलैंड /फुकेट आईलैंड में मौत की सजा
थाईलैंड का चर्चित फुकेट आईलैंड. यहां सेल्फी लेने की सख्त मनाही है. इसके लिए सरकार ने आदेश भी जारी कर दिए हैं. यदि कोई सेल्फी लेते पाया गया, तो उसे सजा-ए-मौत हो सकती है. थाईलैंड के सुरक्षा अधिकारियों का कहना है कि आईलैंड के पास विमान उड़ने की वजह से लोगों को यहां सेल्फी लेने से मना किया जा रहा है. आईलैंड के पास इंटरनेशनल एयरपोर्ट है. दिनभर में सैकड़ों विमान यहां आते-जाते हैं. आईलैंड पर टूरिस्ट इन विमानों के साथ सेल्फी लेते हैं. ऐसा करने से विमान उड़ा रहे पायलट का ध्यान भटक सकता है. इससे बड़ा हादसा भी हो सकता है. इसे रोकने के लिए ही आदेश जारी किया गया है. नियम तोड़ने वाले टूरिस्ट को अधिकतम मौत की सजा दी जा सकती है.