logo-image

यहां पेड़ पर उगती हैं लड़कियां! तस्वीरें देखकर चौंक जाएंगे आप

अगर हम आपसे ये कहें कि एक पेड़ ऐसा है, जिस पर लड़कियां उगती हैं तो आपको शायद हैरानी हो या फिर आप इस बात को मजाक समझें. लेकिन आज जो हम आपके बताने जा रहे हैं, वो इस सच्चाई के बिल्कुल करीब है

Updated on: 20 Dec 2022, 03:13 PM

New Delhi:

अगर हम आपसे ये कहें कि एक पेड़ ऐसा है, जिस पर लड़कियां उगती हैं तो आपको शायद हैरानी हो या फिर आप इस बात को मजाक समझें. लेकिन आज जो हम आपके बताने जा रहे हैं, वो इस सच्चाई के बिल्कुल करीब है. दरअसल, दुनिया में एक ऐसा भी पेड़ है, जिस पर लड़कियों के आकार वाले फल लगते हैं. हालांकि ये काफी दुर्बल प्रजाति वाले पेड़ हैं और थाइलैंड में पाए जाते हैं. इन पेड़ों को नैरीफन पुकारा जाता है. जबकि कई जगहों पर इनकों नैरीलता भी कहा जाता है. 

Jacqueline Fernandez: पटियाला हाउस कोर्ट पहुंची जैकलीन, ठग सुकेश चंद्रेशेखर भी है मौजूद

लड़कियों की आकृति के फल वाला यह नैरीफन पेड़ किसी अजूबे से कम नहीं है और इस रिसर्च की जा रही है. वैज्ञानिकों के लिए भी यह जिज्ञासा का विषय है कि आखिर इस पेड़ कर लड़की के आकार वाले फल लगते कैसे हैं. वैज्ञानिक भी अभी प्रकृति के इस रहस्य को सुलझाने में लगे हैं कि वास्तव में यह फल है या फिर कुछ और. दावा तो यहां तक किया जा रहा है कि ये फल भारत के दुर्गम हिमालयी पहाड़ी क्षेत्र में भी पाए जाते हैं. 

Haryana News: इस राज्य में धर्म परिवर्तन हुआ बैन, अमान्य मानी जाएगी शादी

जानकारी के अनुसार बौद्ध धर्म में मान्यता है कि इस पेड़ का पौधा भगवान बुद्ध ने खुद थाईलैंड के हिमाफन के जंगलों में लगाया था. यही कारण है कि इस पेड़ पर लड़की के आकार के फल लगते हैं. जबकि दूसरी मान्यता भगवान इंद्र से भी जुड़ी है. बताया जाता है कि सदियों पहले भगवान इंद्र अपने परिवार के साथ इसी जंगल में निवास करते थे. इंद्र की पत्नी जब जंगल में फल लेने गई तो वहां कुछ लोगों ने उन पर हमला कर दिया. तब भगवान इंद्र ने अपनी पत्नी की सुरक्षा के लिए इस जंगल में नैरीफन के 12 पौधे लगाए थे.