News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

UNESCO की वेबसाइट पर दिखेगी हिंदी, भारतीय धरोहरों का इस भाषा में होगा विवरण

केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी (G Kishan Reddy) ने ट्वीट कर इस निर्णय को हर भारतीय के लिए गौरव का क्षण बताया

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 12 Jan 2022, 02:41:51 PM
G kishan

G kishan Reddy (Photo Credit: file photo)

highlights

  • केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी (G Kishan Reddy) ने ट्वीट कर इस निर्णय को सराहा
  • केंद्रीय मंत्री कहा, भारतीय के लिए गौरव का क्षण बताया.

नई दिल्ली:

बीते दिनों विश्व हिंदी दिवस(World Hindi Diwas) के मौके पर यूनेस्को (UNESCO) द्वारा भारत के विश्व धरोहर स्थलों के हिंदी विवरण को अपनी डब्ल्यूएचसी की वेबसाइट पर प्रकाशित करने का निर्णय लिया गया. इसे लेकर केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी (G Kishan Reddy) ने ट्वीट कर इस निर्णय को हर भारतीय के लिए गौरव का क्षण बताया.  उन्होंने आगे कहा कि यह ऐतिहासिक निर्णय हिंदी का उत्सव है, जो भाषा को वैश्विक मान्यता सुनिश्चित करता है. उधर, केंद्रीय शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने भी ट्वीट कर इस ऐतिहासिक का निर्णय का स्वागत किया है.

उन्होंने कहा कि विश्व हिंदी दिवस पर यूनेस्को द्वारा भारत ने विश्व धरोहर स्थलों के हिंदी विवरण को अपने वर्ल्ड हेरिटेज सेंटर वेबसाइट पर प्रकाशित करने के फैसले पर हर भारतीय और हिन्दी प्रेमी के लिए गर्व ​की बात है. वैश्विक मंच पर भारतीय भाषाओं की लोकप्रियता स्वागत योग्य और प्रोत्साहित करने वाला है.

सोमवार को मिली खुशखबरी

गौरतलब है कि पेरिस में सोमवार को भारत के स्थायी प्रतिनिधिमंडल द्वारा इसकी जानकारी साझा करी गई. 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस के मौके पर सोमवार को विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी की अध्यक्षता में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी व विदेश मंत्री एस जयशंकर शामिल हुए थे. इस दौरान पीएम मोदी ने  कहा कि हिंदी हमारे ज्ञान और संस्कृति के प्रसार में काफी अहम भूमिका निभा रहा है. उन्होंने कहा कि हिंदी के बढ़ते उपयोग के साथ-साथ युवाओं के बीच इसकी लोकप्रियता इसके लिए एक उज्ज्वल भविष्य प्रस्तुत करती है.

विश्व हिन्दी दिवस

विश्व हिन्दी दिवस (विश्व हिंदी दिवस) हर साल 10 जनवरी को मनाया जाता है. इसका उद्देश्य पूरी दुनिया में हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए जागरूकता पैदा करना तथा हिन्दी को अन्तरराष्ट्रीय भाषा के रूप में पेश करना है.

 

First Published : 12 Jan 2022, 02:17:09 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.