logo-image

वर्षा के देवता को प्रसन्न करने के लिए त्रिपुरा में कराई गई मेंढकों की शादी

त्रिपुरा में इंद्र देवता को खुश करने के लिए यहां मेंढक-मेंढकी की की शादी कराई गई है. मेंढकों की शादी कराकर ग्रामीणों ने इंद्रदेव से अच्छी बारिश की मन्नत मांगी.

Updated on: 06 May 2021, 10:21 AM

highlights

  • बारिश के लिए टोटकों का सहारा
  • त्रिपुरा में कराई गई मेंढकों की शादी
  • इंद्रदेव से अच्छी बारिश की मन्नत

अगरतला:

देश में गर्मी की सितम अभी ठीक से शुरू भी नहीं हुआ है कि लोग इससे परेशान हो चले हैं और बारिश के लिए मन्नत मांगने में लगे हैं. बारिश करने के लिए हमारे देश में यज्ञ और हवन का होना तो आम बात है, लेकिन रूठे हुए इंद्रदेव को मनाने के लिए लोग टोटकों तक का सहारा लेते हैं. लोग तरह तरह के टोटके करते हैं, ताकि बारिश हो सके. ऐसा ही कुछ मामला त्रिपुरा से सामने आया है, जिसे जानकर आप चौंक जाएंगे. इंद्र देवता को खुश करने के लिए यहां मेंढक-मेंढकी की की शादी कराई गई है. मेंढकों की शादी कराकर ग्रामीणों ने इंद्रदेव से अच्छी बारिश की मन्नत मांगी.

यह भी पढ़ें : अनोखी शादी : 50 साल बाद ऊंटों पर निकली बारात, बुजुर्ग भी बोले- याद आए पुराने दिन

त्रिपुरा में लोगों ने बारिश के देवता यानी इंद्र को खुश करने के लिए गाजे-बाजे के साथ मेढकों की शादी आयोजित की. मेंढकों की शादी पूरी तरह से हिंदू रीति-रिवाज के अनुसार की गई, जिसमें दोनों को दूल्हा और दुल्हन की तरह सजाया गया था. तालाब या नदी में स्नान करने से लेकर नई पोशाकों, मालाओं के आदान-प्रदान और सिंदूर (सिंदूर) लगाने तक सभी रस्मों को निभा करके मेंढकों की शादी कराई गई.

यह भी पढ़ें : अजब गजबः दूल्हा नहीं सुना पाया 2 का पहाड़ा, दूल्हन ने लौटा दी बारात

न्यूज एजेंसी एएनआई की ओर से शेयर किए गए वीडियो में देखा जा सकता है कि दो महिलाएं मेंढकों को शादी करा रही हैं. महिलाएं मेंढक से मेंढकी की मांग (सिंदूर लगाना) भरवाती हैं. वहां मौजूद लोग इसकी खुशियां मना रहे हैं. आयोजनकर्ताओं का मानना है कि वर्षा के देवता प्रसन्न हों, अच्छी बारिश आए इसलिए इस साल जुलाई में मिट्टी का एक मेंढक और एक मेंढकी बनाकर उनकी शादी में कराई गई. मेंढक-मेंढकी की शादी कराने से वर्षा के देवता प्रसन्न होंगे, जिससे यहां जल्दी ही बारिश होगी.