logo-image

Space Tour: अतंरिक्ष में घूमना हुआ आसान, 5 स्टार होटल और डेस्टिनेशन वेडिंग जैसी सुविधा

फ्लोरिडा की स्पेस कंपनी पर्सपेक्टिव स्पेस प्रेमियों के लिए खास अवसर लेकर आई है. इसमें एक साथ 8 यात्री गुब्बारे के जरिए अंतरिक्ष की सैर पर जा पाएंगे. आपको बता दें कि इस दौरान आप 5 स्टार होटल जैसी सुविधा का आनंद ले पाएंगे.

Updated on: 26 Feb 2024, 06:48 PM

नई दिल्ली :

Space Tour: अंतरिक्ष में जाने का ऐलान पहले ही स्पेसएक्स कर चूका है. वहीं इस संबंध में कई बारे वो सफल प्रक्षेपण भी कर चूका है. इसके अलावा कई कंपनियों ने अंतरिक्ष यात्रा की सैर करवाने की बात कही है. इन्ही में से एक है अमेरिका फ्लोरिडा की स्पेस कंपनी पर्सपेक्टिव. मीडिया जानकारी के मुताबिक ये कंपनी गुब्बारे के जरिए लोगों को अंतरिक्ष की यात्रा कराने की बात की है. कहा जा रहा है कि ये यात्रा 5 स्टार होटल जैसे सुविधा के साथ होगी. इस यात्रा के दौरान कॉकटेल ड्रिंक, रोमांटिक डिनर, पार्टी का आयोजन ही नहीं इसमें आप डेस्टीनेशन वेडिंग भी कर सकते हैं. वहीं इसमें एक बार में 8 लोग सैर पर जा सकेंगे. 

फ्लोरिडा की स्पेस कंपनी पर्सपेक्टिव स्पेस प्रेमियों के लिए खास अवसर लेकर आई है. इसमें एक साथ 8 यात्री गुब्बारे के जरिए अंतरिक्ष की सैर पर जा पाएंगे. आपको बता दें कि इस दौरान आप 5 स्टार होटल जैसी सुविधा का आनंद ले पाएंगे. इसमें कोकटेल ड्रिंक, रोमांटिक डिनर, पार्टी जैसी सुविधा होगी इसके साथ ही आप डेस्टिनेशन वेडिंग भी करवा पाएंगे. ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि ये सुविधा कब से शुरू हो रही है वहीं इस काम के लिए कितना पेमेंट करना होगा. हर शख्स पर कितना खर्च आएगा. तो आज हम इस आर्टिकल के जरिए पूरी जानकारी बताएंगे. 

धरती से 29 किलोमीटर ऊपर

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो स्पेस कंपनी दुनिया का पहला स्पेस होटल बनाने का काम कर रही है. वहीं अगले साल इसे शुरू करने की भी बात है जिसके बाद आम लोगों के लिए ये ओपन हो जाएगा. कहा जा रहा है कि ये होटल गुब्बारे जैसा दिखाई देता है. वहीं ये जमीन से 29 किलोमीटर ऊपर स्पेस में स्थित होगा. इसमें लग्जरी सीटें लगी होंगी जो पूरा 360 डिग्री घूम सकती हैं. इसके साथ ही आप होटल की खिड़की से खूबसूरत अंतरिक्ष का आनंद ले पाएंगे. इसमें एक स्पा बाथरूम होगा, एक आलीशान बार होगा जहां आप कॉकटेल का लुप्त ले पाएंगे. 

पहले साल 1750 लोग

स्पेस कंपनी ने इस होटल का नाम नेप्च्यून नाम रखा है. आपको बता दें कि एक सामान्य स्पेसशिप 17000 मील की स्पीड से उड़ता है वहीं ये 12 मील प्रति घंटे की रफ्तार के साथ स्पेस में घूमता रहेगा. इसमें वाईफाई की सुविधा होगी. इस दौरान आप मस्ती मजाक, फोटो खींचना, लाइव ब्लॉग जैसे काम कर सकेंगे. इस यात्रा की सबसे बड़ी और खास बात ये हैं कि इसे महासागर से प्रक्षेपित किया जाएगा. वहीं जब इसकी यात्रा खत्म होगी तो समुद्र में लांचपैड पर उतरेगा. वहीं इस यात्रा के लिए कितना पैसा खर्च करना होगा. तो आपको बता दें कि इसके लिए एक शख्स को करीब 1 करोड़ रुपए देने होंगे. अगले साल ये पहली बार उड़ान भरेगा. लेकिन इसकी यात्रा के लिए एडवांस में बुकिंग करवानी पड़ेगी. जानकारी के अनुसार पहले साल में 1750 लोगों को इस यात्रा पर भेजने का प्लान बनाया गया है. 

इकलौता कार्बन न्यूट्रल स्पेसशिप

इस पूरे आयोजन पर कंपनी के को-फाउंडर टेबर मैक्कलम का कहना है कि ये गेम चेंजर साबित होगा. स्पेस कैप्सूल एक ऐसी चीज है जिसे दुनिया ने नहीं देखा है. वहीं ये दुनिया का पहला और इकलौता कार्बन न्यूट्रल स्पेसशिप होगा. फिलहाल ये 12 मील की स्पीड से उड़ान भरेगा. ये लोगों के लिए मेडिकली फिट है.