logo-image

3,500 साल पहले पहली बार परोसी गई थीं पकी पत्तेदार सब्जियां

पश्चिम अफ्रीका के दक्षिणी भाग में याम या उत्तर में सूखे सवाना में मोती बाजरा से बने मोटे दलिया के पूरक हैं.

Updated on: 30 Jan 2022, 11:36 AM

highlights

  • साढ़े तीन हजार साल पहले हुई पश्चिमी अफ्रीकी व्यंजनों की उत्पत्ति
  • जर्मनी और ब्रिटेन के एंथ्रोपोलॉजिस्ट ने निकाला है यह निष्कर्ष

लंदन:

पकी हुई पत्तेदार सब्जियां आज हमारे भोजन का एक बड़ा हिस्सा हैं, लेकिन अगर हम उनकी उत्पत्ति को देखें, तो पत्तेदार सब्जियां लगभग 3,500 साल पहले पश्चिम अफ्रीका में सबसे पहले बनाई गई थीं. पुरातत्वविदों और पुरातत्व-वनस्पतिविदों ने इसका पता लगाया है. जर्मनी के गोएथे विश्वविद्यालय और ब्रिटेन में ब्रिस्टल विश्वविद्यालय की टीमों ने 450 से अधिक पूर्व-ऐतिहासिक बर्तनों की जांच की और उनमें से 66 में लिपिड के निशान यानी पानी में अघुलनशील पदार्थ थे.

गोएथे विश्वविद्यालय में नोक अनुसंधान दल की ओर से ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के रसायनज्ञों ने लिपिड प्रोफाइल को यह प्रकट करने के उद्देश्य से निकाला कि किन पौधों का उपयोग किया गया था. जर्नल 'आर्कियोलॉजिकल एंड एंथ्रोपोलॉजिकल साइंसेज' में प्रकाशित परिणामों से पता चला कि 66 लिपिड प्रोफाइल में से एक तिहाई से अधिक ने बहुत विशिष्ट और जटिल वितरण प्रदर्शित किया. यह दर्शाता है कि विभिन्न पौधों की प्रजातियों और भागों को संसाधित किया गया था. गोएथे विश्वविद्यालय में अपनी विशेषज्ञता, पुरातत्व और पुरातत्व वनस्पति शोधकर्ताओं और ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के रासायनिक वैज्ञानिकों के संयोजन ने पुष्टि की कि इस तरह के पश्चिम अफ्रीकी व्यंजनों की उत्पत्ति 3,500 साल पहले की है.

ये पत्तेदार सॉस मसालों और सब्जियों के साथ-साथ मछली या मांस के साथ बढ़ाए जाते हैं और मुख्य पकवान के स्टार्च स्टेपल जैसे कि पश्चिम अफ्रीका के दक्षिणी भाग में याम या उत्तर में सूखे सवाना में मोती बाजरा से बने मोटे दलिया के पूरक हैं. लिपिड बायोमार्कर और स्थिर आइसोटोप के विश्लेषण की मदद से ब्रिस्टल के शोधकर्ता यह दिखाने में सक्षम थे कि मध्य नाइजीरिया में नोक लोगों ने अपने आहार में विभिन्न पौधों की प्रजातियों को शामिल किया. मध्य नाइजीरिया से कार्बोनाइज्ड पौधे के अवशेषों का उपयोग करके, यह साबित करना संभव था कि वह लोग मोती बाजरा उगाते थे. लेकिन क्या वे रतालू जैसे स्टार्च वाले पौधों का भी इस्तेमाल करते थे और बाजरा से वे कौन से व्यंजन बनाते थे, यह अब तक एक रहस्य बना हुआ है.