News Nation Logo

Corona Virus: होली के दिन कोरोना वायरस के डर से चिकन से हुई 6 गुना महंगी यह सब्जी

इस सब्जी की कीमत की कीमत चिकन की कीमत से ज्यादा है. अभी चिकन, मांग में कमी के कारण महज 20 रुपए किलो बिक रहा है, जो कि आमतौर पर 130 से 150 रुपए किलो बिकता है.

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 11 Mar 2020, 08:45:51 PM
Chiken

कोरोना ने घटाए चिकन के दाम (Photo Credit: फाइल)

नई दिल्‍ली:

कोरोना वायरस के डर से जहां चिकन, मटन की बिक्री में कमी आ रही है, वहीं इसके विकल्प के तौर पर कटहल की बिक्री बढ़ रही है. कटहल अब 120 रुपए किलो बिक रहा है, जो कि इसकी सामान्य कीमत 50 रुपए किलो से 120 फीसदी ज्यादा है. इस समय कटहल की कीमत चिकन की कीमत से ज्यादा है. अभी चिकन, मांग में कमी के कारण चिकन की कमतें मध्यप्रदेश में 20 रुपए प्रतिकिलो तक जा पहुंची हैं, जो कि आमतौर पर 130 से 150 रुपए किलो बिकता है.

नियमित रूप से नॉन-वेज खाने वाली पूर्णिमा श्रीवास्तव ने कहा, मटन बिरयानी खाने से बेहतर है कटहल बिरयानी खाना. यह स्वाद में अच्छी है. बस, एक समस्या है कि कटहल सब्जी मार्केट में गायब है और इसे ढूंढना थोड़ा मुश्किल हो रहा है. कोरोना वायरस के डर ने मुर्गी पालन व्यवसाय को खासा नुकसान पहुंचाया है. पोल्ट्री फार्म एसोसिएशन ने गोरखपुर में चिकन मेले का आयोजन किया, ताकि लोगों के मन से इस भ्रांति को निकाला जा सके कि यह पक्षी कोरोना वायरस का वाहक है. 

महज 30 रुपये में दी चिकन डिश
एसोसिएशन के प्रमुख विनीत सिंह ने कहा, हमने लोगों को चिकन से बने व्यंजन खाने के लिए प्रेरित करने के लिए केवल 30 रुपए प्लेट में चिकन डिश दीं. हमने 1000 किलो चिकन इस मेले के लिए पकाया था, जो कि पूरा बिक गया. हालांकि, इस मेले ने वायरस के प्रकोप के बीच लोगों के मन से चिकन, मटन और मछली के सेवन को लेकर आशंकाएं दूर करने में कुछ खास काम नहीं किया.

यह भी पढ़ें-Corona Virus: केरल, कर्नाटक, पुणे में कोरोना वायरस के 14 और मामलों की पुष्टि हुई, कुल संख्या 61 हुई

महाराष्ट्र में 3 और लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई
महाराष्ट्र में मंगलवार को तीन और लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है और ये तीनों व्यक्ति उन दो लोगों के संपर्क में आये थे जिनमें एक दिन पहले संक्रमण की पुष्टि हुई थी. राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग से जारी बयान में कहा गया है कि इसके साथ ही महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों की संख्या बढ़ कर पांच हो गयी है. दुबई से हाल में लौटे पुणे के एक व्यक्ति और एक महिला के नमूने सोमवार को पोजिटिव पाए गए थे. कोरोना वायरस से खतरे के मद्देनजर मणिपुर ने म्यांमा से लगी अपनी सीमा अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दी है. पड़ोसी राज्य मिजोरम ने सोमवार को म्यांमा और बांग्लादेश से लगी अपनी सीमाओं को सील कर दिया था तथा विदेशियों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी थी.

यह भी पढ़ें-शी चिनफिंग ने हुपेइ प्रांत में कोविड-19 महामारी की रोकथाम का निरीक्षण किया

मणिपुर सेक्टर में भारत म्यांमा सीमा बंद रहेगी
विशेष सचिव (गृह) एच ज्ञान प्रकाश द्वारा जारी एक आधिकारिक आदेश में सोमवार को कहा गया कि मणिपुर सेक्टर में भारत-म्यांमा सीमा अगले आदेश तक बंद रहेगी. मिजोरम में एक व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का पता चलने का दावा करने वाला एक झूठे व्हाट्सऐप पोस्ट के खिलाफ जांच शुरू की गई है. पुलिस ने यह जानकारी दी. पश्चिम बंगाल में बुखार और सर्दी-जुकाम की शिकायत के बाद दो और लोगों को आज कोलकाता में एक सरकारी अस्पताल के पृथक वार्ड में भर्ती कराया गया.

चीन और ईरान की यात्रा करने वाले जम्मू कश्मीर के बडगाम जिले के सभी 41 लोगों की जांच में उनमें कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं हुई है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. वहीं, सांबा जिले में सात लोगों को घर में ही पृथक रखा गया है. गुजरात में 51 लोगों के नमूने की जांच में कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं हुई है. तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री सी विजयभास्कर ने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस के एक भी नये मामले की पुष्टि नहीं हुई है.

First Published : 11 Mar 2020, 08:43:30 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.