logo-image

सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन की स्पीड को भी मात दे देता है ये घोड़ा, जानिए क्या है कीमत

महाराष्ट्र के सांगरखेड़ा में चेतक उत्सव में आए 'शान' नाम के घोड़े ने लोगों को अपनी स्पीड से हैरत में डाल दिया है.

Updated on: 25 Dec 2019, 07:10 PM

नई दिल्‍ली:

वैसे तो विश्वभर में कई कई मशहूर घोड़े हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसे घोड़े के बारे में बताएंगे जो सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेनों को भी पीछे छोड़ देता है. सुनकर चौंक गए होंगे आप. स्पीड ही कुछ ऐसी है इस घोड़े की कि कोई भी इसके बारे में जानकर दांतो तले अंगुलियां दबा ले. ऐसे घोड़े की चर्चा तो हम कहानियों में ही सुना करते हैं साक्षात देखने का नसीब कम लोगों को ही है. हम बात कर रहे हैं महाराष्ट्र के सांगरखेड़ा में चेतक उत्सव में आए 'शान' नाम के घोड़े की जिसने लोगों को अपनी स्पीड से हैरत में डाल दिया है.

'शान' पंजाब से उत्सव में हिस्सा लेने आया
पंजाब से महाराष्ट्र में चेतक उत्सव में हिस्सा लेने आए इस घोड़े का नाम शान है. जब शान के मालिक से तारा सिंह ने बातचीत की की तो उन्होंने बताया कि वो इस उत्सव के बारे में सुनकर अपने घोड़े को इसमें हिस्सा लेने के लिए लेकर अमृतसर से निकल पड़े. आपको बता दें कि 'शान' मारवाड़ी नस्ल का घोड़ा है. इस घोड़े की खासियत इसकी तेज रफ्तार है. भारतीय घुड़दौड़ के चैंपियन शान की स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा है. यानी ये घोड़ा देश में दौड़ने वाले सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन से भी तेज दौड़ता है.

यह भी पढ़ें-Christmas day Special: जानिए कैसे दिखाई देते थे रियल यीशू मसीह!

'शान' की कीमत जानकर दंग रह जाएंगे आप
महाराष्ट्र के सागरखेड़ा में आयोजित चेतक उत्सव के लिए देश के कोने-कोने से अलग-अलग नस्ल के घोड़े हिस्सा लेने पहुंचे थे. इस आयोजन में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान सहित अलग-अलग राज्यों से कुल 500 घोड़े मैदान में पहुंचे. आपको बता दें घोड़ों के इस उत्सव में सबसे ज्यादा चर्चा में पंजाब से आया घोड़ा 'शान' रहा. इस दौरान 'शान' की कीमत भी तय की गई. आप ये कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे. क्योंकि इस कीमत में तो आप कई फ्लैट और गाड़ियां खरीद सकते हैं. 'शान' की कीमत 10 करोड़ रुपए तय की गई. शान की ऊंचाई लगभग साढ़े 5 फीट है जबकि अभी 'शान' की उम्र महज 5 साल ही है.

यह भी पढ़ें-अब पाकिस्तान को चुनौती देंगे इंडियन ऑर्मी के ट्रेंड कुत्ते, बुलेटप्रूफ जैकेट और कैमरे से होंगे लैस

देशी घी, चने और जौ है 'शान' की डाइट
पंजाब से महाराष्ट्र चेतक उत्सव में हिस्सा लेने आए 'शान' की खुराक के बारे में बात करें तो आपको बता दें कि 'शान' एक दिन में 100 ग्राम देशी घी, चने और जौ खाता है 'शान' के एक दिन की डाइट का खर्च 500 रूपये हैं. आपको बता दें कि 'शान' अभी तक पांच बार घुड़सवारी का चैंपियन रह चुका है. वहीं देश के अलग-अलग हिस्सों में आयोजित मेलों में शान ने कई चैंपियनशिप जीती है.