logo-image

Facebook यूजर्स अब कर सकेंगे शानदार कमाई, ग्रुप एडमिन्स को मिलेंगे ये 3 फीचर्स

फेसबुक जिन टूल्स की टेस्टिंग कर रहा है, उनमें ग्रुप एडमिन्स के लिए शॉपिंग, सब्सक्रिप्शन और फंडरेजिंग जैसे जबरदस्त फीचर्स हैं. फेसबुक कंपनी की मानें तो नए फीचर्स न केवल ग्रुप एडमिन्स के लिए मददगार साबित होंगे, बल्कि उनको मोनेटाइजेशन के लिए 3 विकल्प भी

Updated on: 05 Nov 2021, 11:55 PM

नई दिल्ली:

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ( social networking site facebook ) से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है. जो लोग फेसबुक ( Facebook ) को केवल टाइम पास या सोशल मीडिया में इंट्रस्ट के लिए ही चलाते हैं, उन लोगों के लिए एक बड़ी खबर है. अब आप फेसबुक के जरिए अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं. दरअसल, कंपनी फेसबुक ग्रुप्स में मोनेटाइजेशन फीचर लाई है. जिससे फेसबुक ग्रुप्स चलाने वाले लोग पैसा कमा सकेंगे. फेसबुक इसके लिए नए टूल्स की टेस्टिंग का काम भी शुरू कर दिया है. 

यह खबर भी पढ़ें- आर्यन केस से समीर वानखेड़े को हटाए जाने पर नवाब मलिक का ट्वीट- ये सिर्फ शुरुआत

फेसबुक जिन टूल्स की टेस्टिंग कर रहा है, उनमें ग्रुप एडमिन्स के लिए शॉपिंग, सब्सक्रिप्शन और फंडरेजिंग जैसे जबरदस्त फीचर्स हैं. फेसबुक कंपनी की मानें तो नए फीचर्स न केवल ग्रुप एडमिन्स के लिए मददगार साबित होंगे, बल्कि उनको मोनेटाइजेशन के लिए 3 विकल्प भी देंगे. इस क्रम में अब फेसबुक ग्रुप एडमिन्स कम्यूनिटी शॉप्स और फंड रेजिंग के माध्यम से पैसा जुटा सकते हैं. कम्यूनिटी शॉप्स वह फीचर है जो फेसबुक के वर्तमान फीचर के जैसा है. फेसबुक के ग्रुप एडमिन्स यहां भी अपने मर्चेंडाइज सेल कर सकते हैं.

यह खबर भी पढ़ें- आर्यन केस से हटाए गए समीर वानखेड़े, अब संजय सिंह करेंगे मामले की जांच

दरअसल, फंडरेजिंग फीचर के माध्यम से अब फेसबुक ग्रुप एडमिन्स बड़ी सरलता के साथ किसी भी प्रोजेक्ट के लिए क्राउड फंडिंग ले सकते हैं. इसके साथ ही ग्रुप संचालन को लेकर होने वाले व्यय के लिए ग्रुप एडमिन्स लोगों से रुपया लेकर क्राउड फंडिंग के जरिए पैसा भी कमा सकते हैं. वहीं, तीसरे फीचर की बात करें तो यह सब्सक्रिप्शन है. फेसबुक ग्रुप्स के अंदर लिमिटेड लोगों के लिए पेड सबग्रुप्स फीचर छोटे ग्रुप के लिए होगा. इस क्रम में एक्स्ट्रा कॉन्टेंट चाहने वाले यूजर्स के लिए सब्सक्रिप्शन लेकर उन्हें ऐक्सेस दे सकते हैं. इस प्रक्रिया में सब्क्रिप्शन का पैसा ग्रुप एडमिन्स के पास ही जाएगा.