logo-image

लॉकडाउन (Lockdown) भले ही खत्म हो जाए, लेकिन आपको ये 5 काम करने ही होंगे!

हालांकि इस दौरान लोग तरह-तरह के काम भी कर रहे हैं. कई लोग लॉकडाउन खुलने के बाद सोच रहे होंगे कि मैं सबसे पहले इस काम को निपटाउंगा.

Updated on: 21 Apr 2020, 11:44 AM

नई दिल्ली:

आजादी किसे अच्छी नहीं लगती! चाहे वो पिंजरे में बंद चिड़िया हो या रस्सी से बंधा जानवर. हर कोई आजाद रहना चाहता है. लेकिन मौजूदा दौर में आपकी ये आजादी आपके लिए काफी महंगा साबित हो सकता है. इसलिए लॉकडाउन (Lockdown) के नियमों का पालन करें. तभी आप सुरक्षित (Safe) रह सकते हैं. हालांकि इस दौरान लोग तरह-तरह के काम भी कर रहे हैं. कई लोग लॉकडाउन खुलने के बाद सोच रहे होंगे कि मैं सबसे पहले इस काम को निपटाउंगा. लेकिन लॉकडाउन खुलने के बाद भी आपको सावधानी बरतनी होगी. तभी आप सुरक्षित रह सकते हैं.

यह भी पढ़ें- दिल्ली के बाद मुंबई में भी सोशल डिस्टेंसिंग की अवहेलना, सब्जी मंडी में उमड़ी लोगों की भीड़

बाहर के खाने को ना कहें

लॉकडाउन में कई लोग पिज्जा, बर्गर, गोलगप्पे, चाउमीन जैसे फास्ट फूड के लिए तड़प रहे हैं लेकिन डॉकडाउन के बाद यह तड़प बरकरार रहे तो आपकी सेहत के लिए बेहतर होगा, क्योंकि किसी चीज से दो महीने दूर रहना कम नहीं होता है.

विदेश यात्रा की अभी प्लानिंग ना करें

लॉकडाउन खत्म होते ही परिवार या दोस्तों के साथ विदेश की यात्रा पर निकलना आपको महंगा पड़ सकता है. कई लोगों ने उन देशों की लिस्ट भी बनाई होगी जहां वे लॉकडाउन के बाद घूमने जाना चाहते हैं, लेकिन जब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं आ जाती है तब तक आपको लंबी यात्राओं से परहेज करने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में गेंहूं किसानों को इस काम के लिए तीन दिन पहले मिलेगा एसएमएस

पार्टी में जाने और करने से बचें

जब तक कोरोना का मामला पूरी तरह से खत्म नहीं हो जाता, तबतक आपको इन सबसे बचना चाहिए. नहीं तो मामला फिर वहीं पहुंच जाएगा. भले ही कामों में कुछ ढील दी गई हो, लेकिन आपको सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा.

हाथ धोने की आदत ना छोड़ें

लॉकडाउन खत्म होने का मतलब कोरोना का संक्रमण खत्म होना नहीं है. इसलिए लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी बार-बार हाथ धोते रहे हैं और साफ-सफाई का पूरा ख्याल रखें. साफ-सफाई रखना कोई बुरी बात नहीं है.

हाथ मिलाने और गले मिलने से बचें

लॉकडाउन खत्म होने के बाद खुशी में दोस्तों के गले लगने और हाथ मिलाने से परहेज ठीक उसी तरह करना होगा जिस तरह आप इस वक्त लॉकडाउन के दौरान कर रहे हैं. जब तक कोरोना वायरस की वैक्सीन नहीं आ जाती है तब तक एक-दूसरे से दूर रहना ही इसका सबसे बड़ा इलाज है.