logo-image

अरुणाचल प्रदेश में नहीं हुए बच्चों के दाखिले तो बंद हो गए 311 स्कूल

अरुणाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री तबा तेदिर ने स्कूल शिक्षा संबंधी एकीकृत जिला सूचना (यू-डीआईएसई) के आधार पर कहा कि प्रदेश में कुल 1300 प्राथमिक, करीब 300 माध्यमिक और 68 उच्च माध्यमिक विद्यालय हैं.

Updated on: 09 Jan 2020, 06:01 PM

ईटानगर:

अरुणाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री तबा तेदिर ने बृहस्पतिवार को विधानसभा में कहा कि किसी बच्चे का दाखिला नहीं होने के कारण राज्य के 311 स्कूल बंद पड़े हैं. तेदिर ने वरिष्ठ कांग्रेस सदस्य नबाम तुकी के एक सवाल के लिखित जवाब में कहा कि इन स्कूलों में से अधिकतर सूदूर इलाकों में स्थित हैं और वहां सुविधाओं की कमी और लोगों के नगरों की ओर पलायन से कोई नामांकन नहीं हुआ है.

ये भी पढ़ें- JNU के वामपंथी छात्र नेताओं की पोल खुली, छात्र ने 'अछूत' बनाए जाने के दिए प्रमाण

उन्होंने स्कूल शिक्षा संबंधी एकीकृत जिला सूचना (यू-डीआईएसई) के आधार पर कहा कि प्रदेश में कुल 1300 प्राथमिक, करीब 300 माध्यमिक और 68 उच्च माध्यमिक विद्यालय हैं. मंत्री ने यह भी कहा कि राज्य सरकार अपनी योजना के अनुसार प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के छात्रों को छात्रवृत्ति भी प्रदान करती है.

ये भी पढ़ें- Viral: अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली नें बनवाईं यूरोप जैसी सड़कें! फोटो शेयर करना भूल गए मुख्यमंत्री

पिछले साल तेदिर ने कहा था कि उनका विभाग खराब स्कूलों को बंद कर सुचारु रुप से चल रहे स्कूलों में दी जाने वाली सुविधाओं पर ध्यान केंद्रित करेगा . उन्होंने यह भी कहा था कि इन बंद पड़े स्कूलों की संपत्ति का उपयोग अन्य कार्यों के लिए किया जाएगा.