News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

अंतरिक्ष में टकराएगा पृथ्वी गृह, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

क्या अब पृथ्वी पर आफत आने वाली है ?. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक खगोलविदों का कहना है कि पृथ्वी गृह किसी विशाल वस्तु से टकराने वाला है. जिससे वह अपना वातावरण खो सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 21 Oct 2021, 06:42:00 PM
astroide

fale photo (Photo Credit: social media)

highlights

  • खगोलविदों ने पृथ्वी जैसे गृह को टकराने की संभावना जताई 
  • वैज्ञानिकों ने खोजी पृथ्वी जैसे गृह को टकराने की वजह 
  • नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ आयरलैंड गॉलवे की शोध में हुआ खुलासा 

नई दिल्ली :

क्या अब पृथ्वी पर आफत आने वाली है ?. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक खगोलविदों का कहना है कि पृथ्वी गृह किसी विशाल वस्तु से टकराने वाला है. जिससे वह अपना वातावरण खो सकता है. वैज्ञानिकों ने पृथ्वी से टकराव की संभावना जताई है. जानकारी के मुताबिक खगोलविदों की एक टीम ने पृथ्वी जैसे ग्रह का पता लगाया है. जो 200,000 साल पहले टक्कर के कारण अपने वायुमंडल का हिस्सा खो सकता था, एमआईटी, नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ आयरलैंड गॉलवे, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के खगोलविदों ने पृथ्वी से सिर्फ 95 प्रकाश-वर्ष दूर, पास के स्टार सिस्टम में विशाल प्रभाव के प्रमाण खोजे हैं. हालाकि इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है. 

यह भी पढें :Drugs case:NCB टीम पहुंची अनन्या के घर, सोशल मीडिया पर हो गई ट्रोल

नेचर जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि इन विशाल प्रभावों के माध्यम से युवा पृथ्वी जैसे ग्रह अपने अंतिम द्रव्यमान तक बढ़ते हैं और दीर्घकालिक स्थिर कक्षीय विन्यास प्राप्त करते हैं. एक प्रमुख भविष्यवाणी यह ​​है कि ये प्रभाव मलबे का उत्पादन करते हैं. खगोलविदों ने "लगभग छह और नौ खगोलीय इकाइयों के बीच HD172555 के आसपास धूल भरे मलबे के साथ सह-परिक्रमा करते हुए कार्बन मोनोऑक्साइड गैस रिंग का पता लगाने की सूचना दी. हमारे सौर मंडल के बाहरी स्थलीय ग्रह क्षेत्र के अनुरूप एक क्षेत्र.

आपको बता दें कि जब लोग मलबे डिस्क में गैस का अध्ययन करना चाहते हैं, तो कार्बन मोनोऑक्साइड आम तौर पर सबसे चमकीला होता है, और इस प्रकार खोजने में सबसे आसान होता है. इसलिए, हमने एचडी 172555 के लिए कार्बन मोनोऑक्साइड डेटा को फिर से देखा क्योंकि यह एक दिलचस्प प्रणाली थी," श्नाइडरमैन ने कहा.  टीम डेटा के गहन विश्लेषण के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड का पता लगाने में सक्षम थी और उसने पाया कि शुक्र के वायुमंडल में पाए जाने वाले कार्बन मोनोऑक्साइड का 20 प्रतिशत गैस है. खगोलविदों के अनुसार ये सिर्फ संभावना है. शोध के बाद ऐसा कोई तथ्य सामने नहीं आया है कि पृथ्वी किसी विशाल वस्तु से टकराएगी.

First Published : 21 Oct 2021, 06:42:00 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो