logo-image

OMG!!! बाप रे बाप... 550 बच्चों का बाप, जज को कहना पड़ा अब बस भी करो यार

नीदरलैंड्स में स्पर्म डोनेशन के जरिए दुनिया भर में 550 से अधिक बच्चों के पिता बनने वाले एक व्यक्ति को शुक्राणु दान से रोकने के लिए अदालत को आदेश देना पड़ा है. ऐसा नहीं करने र उसे भारी-भरकम जुर्माना अदा करना होगा.

Updated on: 30 Apr 2023, 09:49 AM

highlights

  • नीदरलैंड्स में एक स्पर्म डोनेटर हद से हद 25 बच्चों का बन सकता है पिता
  • फिर भी जोनाथन ने शुक्राणु दान कर 600 बच्चों को जन्म देने में की मदद
  • नीदरलैंड्स में स्पर्म डोनेशन के ऐसे फर्जीवाड़े आते रहे हैं पहले भी सामने

हेग:

डच (Dutch) न्यायाधीशों ने एक ऐसे व्यक्ति को स्पर्म डोनेशन (Sperm Donation) बंद करने का आदेश दिया है, जिसने शुक्राणु दान के माध्यम से 500 से 600 बच्चों को जन्म दिया. 41 साल के जोनाथन पर फिर से स्पर्म डोनेशन करते पाए जाने पर 100,000 यूरो (Euro) से अधिक का जुर्माना लगाया जा सकता है. गौरतलब है कि 2017 में नीदरलैंड में फर्टिलिटी क्लीनिक्स (Fertility Clinics) ने सबसे पहले जोनाथन पर स्पर्म डोनेट करने पर प्रतिबंध लगा दिया था. फर्टिलिटी क्लीनिक्स पर निगाह रखने वाले निकाय को पता चला था कि जोनाथन के शुक्राणुओं से 100 से अधिक बच्चों का जन्म हुआ है. इस प्रतिबंध के बावजूद जोनाथन रुका नहीं और ऑनलाइन कई देशों में स्पर्म डोनेट करता रहा. अंततः अदालत को हस्तक्षेप कर जोनाथन को कहना पड़ा कि वह विदेशी फर्टिलिटी क्लीनिक्स को लिखित में उनके पास स्टॉक में मौजूद किसी भी वीर्य को नष्ट करने को कहे. चौंकाने वाला रहस्योद्घाटन एक फाउंडेशन और जोनाथन के बच्चों में से एक की मां के हेग में उसके खिलाफ मुकदमा दायर करने पर हुआ.

गाइडलाइंस के तहत 25 बच्चों को जन्म देने में मदद कर सकता है स्पर्म डोनेटर
डच क्लीनिकल गाइडलाइंस के तहत एक शुक्राणु दाता को 12 परिवारों में 25 से अधिक बच्चों का पिता नहीं होना चाहिए. हालांकि न्यायाधीशों के मुताबिक जोनाथन ने 2007 में शुक्राणु दान करना शुरू किया था और तब से अब तक 550 और 600 के बीच बच्चे पैदा करने में लोगों की मदद की थी. न्यायाधीश थेरा हेसलिंक के फैसले के मुताबिक इसलिए अदालत प्रतिवादी को नए भावी माता-पिता को अपना वीर्य दान करने से रोकती है. दीवानी मामले की सुनवाई करने वाले न्यायाधीश ने कहा कि दाता ने भावी माता-पिता को उन बच्चों की संख्या के बारे में गलत जानकारी दी, जिनका वह पहले ही पिता बन चुका था. अदालती फैसले के बाद जोनाथन के बच्चों की एक मां ईवा ने जजों को इस फैसले के लिए आभार जताया.

यह भी पढ़ेंः  Mann ki Baat: 100वीं कड़ी का संयुक्त राष्ट्र समेत लंदन में प्रसारण, बीजेपी ने किए ऐतिहासिक इंतजाम

नीदरलैंड्स में प्रजनन घोटालों की लंबी है फेहरिस्त
यह मामला नीदरलैंड्स में प्रजनन संबंधी घोटालों की श्रृंखला में नवीनतम है. 2020 में एक मृत स्त्री रोग विशेषज्ञ पर उन महिलाओं के साथ कम से कम 17 बच्चों के पिता होने का आरोप लगाया गया था, जो मानते थे कि वे अज्ञात दाताओं से शुक्राणु प्राप्त कर रहे थे. 2019 में भी यह सामने आया कि रॉटरडैम के एक डॉक्टर ने प्रजनन उपचार की मांग करने वाली महिलाओं का गर्भाधान करते हुए कम से कम 49 बच्चों को जन्म दिया था.