logo-image

सुरक्षाबलों ने 5 लाख के इनामी नक्सली की जान बचाई, 12 किमी टांगकर पहुंचाया अस्पताल

डीआरजी के जवानों ने पहले तो घायल नक्सली को एक चारपाई पर बैठाया और फिर उसे 12 किलोमीटर तक टांगकर अस्पताल ले गए.

Updated on: 03 Sep 2019, 12:23 AM

नई दिल्ली:

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा से एक बेहद ही हैरान कर देने वाली खबर आई. देश के सबसे खतरनाक नक्सली इलाके में सोमवार को सुरक्षाबलों ने घायल पड़े 5 लाख के इनामी खूंखार नक्सली की जान बचा ली. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड (डीआरजी) के जवान सुकमा बॉर्डर के पास सर्च ऑपरेशन पर निकले हुए थे, जहां उन्होंने घायल अवस्था में पड़े एक नक्सली को देखा. नक्सली साथ कुछ और भी साथी भी थे जो उसे वहीं छोड़कर भाग गए थे.

ये भी पढ़ें- IND vs WI 2nd Test: भारत ने वेस्टइंडीज को 257 रनों से हराया, 2-0 से जीती सीरीज

डीआरजी के जवानों ने पहले तो घायल नक्सली को एक चारपाई पर बैठाया और फिर उसे 12 किलोमीटर तक टांगकर अस्पताल ले गए. सुरक्षाबल के जवानों ने जिस नक्सली की जान बचाई है, वह पिछले 11 साल से भीषण हिंसा में शामिल था. बताया जा रहा है कि घायल नक्सली मालनगिरि क्षेत्र समिति का खास सदस्य था जिस पर 5 लाख रुपये का भारी-भरकम इनाम था. खास बात ये है कि नक्सली ने सुरक्षाबलों को पकड़ने के लिए गड्ढा खोदा था, वह खुद ही उसमें जा गिरा.

ये भी पढ़ें- ISSF निशानेबाजी विश्वकप: अपूर्वी चंदेला और दीपक कुमार ने जीता गोल्ड मेडल, भारत के खाते में हुए कुल 4 स्वर्ण

गौरतलब है कि इस इलाके में नक्सली सुरक्षाबलों को पकड़ने के लिए एक खास किस्म के गड्ढे बनाते हैं. इन गड्ढों में कांच और बारीक लोहे डाल दिए जाते हैं ताकि इसमें गिरने वाला शख्स गंभीर रूप से घायल हो जाए. गड्ढा खोदकर नक्सली इसे सूखी घास और पत्तियों से ढक देते हैं, ताकि इसके बारे में किसी को पता भी न चले और वह शिकार बन जाए. घायल नक्सली खुद इस गड्ढे में जा गिरा था और काफी बुरी तरह से घायल हो गया था.