logo-image
लोकसभा चुनाव

नागमणि को लेकर बड़ा खुलासा...क्या सांपों के पास होता है ऐसा कुछ, वैज्ञानिकों ने सच से उठाया पर्दा!

क्या सच में सांपों के पास होते हैं नागमणि? आज हम आपको इस कहानी के बारे में बताएंगे कि आखिर असल में सच्चाई क्या है? अब तक सांपों के नागमणि को लेकर कई कहानियां हैं.

Updated on: 08 Jul 2024, 01:34 PM

नई दिल्ली:

हम सभी बचपन से सुनते आ रहे हैं कि सांपों के नागमणि होता है और जो सपेरा ढूंढ लेता है वह अमीर हो जाता है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या वाकई नागमणि जैसा कुछ होता है? आज हम इस खबर में जानेंगे कि हम प्रयास करेंगे. सांपों के पास मणि होने का विचार भारतीय लोककथाओं और पौराणिक कथाओं में बहुत प्रचलित है. इस विचार के अनुसार, कुछ सांपों के सिर पर एक विशेष प्रकार की मणि होती है, जिसे नागमणि कहा जाता है. इसे धन, समृद्धि और शक्तियों का प्रतीक माना जाता है. हालांकि, ये धारणा वैज्ञानिक तथ्यों पर आधारित नहीं है और इसे केवल मिथक और मान्यताओं के रूप में ही देखा जाना चाहिए. आइए इस पर विस्तार से चर्चा करते हैं.

क्या सच में होता है सांपों के पास नागमणि?

भारतीय पौराणिक कथाओं में, विशेष रूप से हिंदू धर्म में, नागों के बारे में जिक्र किया गया है. नाग, आधे मानव और आधे सर्प रूपी जीव होते हैं, जो पाताल लोक में निवास करते हैं. कहा जाता है कि इन नागों के पास नागमणि होती है, जो उन्हें विशेष शक्तियां प्रदान करती हैं. भारत के विभिन्न हिस्सों में नागमणि से संबंधित कई लोककथाएं प्रचलित हैं. उदाहरण के लिए, कहा जाता है कि यदि कोई व्यक्ति नागमणि प्राप्त कर लेता है, तो वह अमीर हो सकता है और उसकी सभी इच्छाएं पूरी हो सकती हैं.

नागमणि को लेकर वैज्ञानिक क्या है सोचते?

वहीं हम वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखें तो सांपों के पास मणि होने का कोई प्रमाण नहीं है. ये केवल एक मिथक है, जिसका वास्तविकता से कोई संबंध नहीं है. सांपों का शरीर संरचना और उनका जीवन चक्र वैज्ञानिक रूप से पूरी तरह से समझा गया है और इसमें कहीं भी मणि का जिक्र नहीं मिला है. 

ये भी पढ़ें- नदी किनारे आराम करती दिखी जलपरी, युवक ने चुपके से बना लिया ये वीडियो!

सांपों की ऐसी होती है शारीरिक बनावट

सांपों की शारीरिक संरचना में ऐसा कोई अंग या भाग नहीं होता जो मणि के रूप में हो. उनका सिर, रीढ़ की हड्डी, और अन्य अंग जैविक रूप से अन्य जानवरों के समान होते हैं. आधुनिक विज्ञान और जीव विज्ञान में सांपों के स्टडी में कहीं भी नागमणि का जिक्र नहीं मिलता है. विभिन्न अनुसंधानों और अध्ययन में सांपों की प्रजातियों, उनकी आदतों और जीवन चक्र पर विस्तृत जानकारी प्राप्त होती है, लेकिन नागमणि का कोई प्रमाण नहीं मिलता.