logo-image

सेक्स करने से फैलता है कोरोना वायरस? जानें हेल्थ एक्सपर्ट्स की राय

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा है. विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने मेडिकल इमरजेंसी का ऐलान कर दिया है. चीन में 3000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है, वहीं भारत में अब तक 18 संदिग्‍धों की पहचान की गई है.

Updated on: 04 Mar 2020, 12:42 PM

नई दिल्‍ली:

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा है. विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने मेडिकल इमरजेंसी का ऐलान कर दिया है. चीन में 3000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है, वहीं भारत में अब तक 18 संदिग्‍धों की पहचान की गई है. बुधवार को ही 12 नए मामले सामने आए हैं. कोरोना वायरस इंसान के बाल से करीब 900 गुना बारीक है. इसलिए आसानी से यह इंसान को शिकार बना सकता है. आइए जानते हैं कि कोरोना वायरस फैलता कैसे है.

यह भी पढ़ें : इटली से आए 15 सैलानी पाए गए कोरोना वायरस से पीड़ित, एम्स ने की पुष्टि

जानकारों का कहना है कि पीड़त के नजदीक से गुजरने पर आपको कोरोना वायरस होगा या नहीं, यह 4 चीजों पर निर्भर करता है. पहला, आप पीड़ित व्यक्ति के कितना पास जाते हैं. दूसरा, क्या पीड़ित के खांसते या छींकते वक्त उसके ड्रॉपलेट्स आप पर गिरे. तीसरा, आप अपने चेहरे पर हाथ लगा रहे हैं. चौथा, आप खुद कितने स्वस्थ हैं या आपकी उम्र कितनी है, क्योंकि उम्रदराज लोगों का इम्यून सिस्टम दुरुस्त न होने से यह उन्हें जल्दी शिकार बनाता है.

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति से कम से कम 3 फीट दूर रहना चाहिए. हालांकि 'द सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन' के अनुसार, पीड़ित व्यक्ति से 6 फीट की दूरी होना जरूरी बताया गया है.

यह भी पढ़ें : PM मोदी को भी कोरोना का खौफ, होली मिलन समारोह से किया किनारा

जानकार अभी इस नतीजे पर नहीं पहुंचे हैं कि पीड़ित के कितनी बार संपर्क में आने से आपको कोरोना वायरस हो सकता है. उनका कहना है कि जितना ज्यादा रोगी के नजदीक जाएंगे, खतरा उतना ज्यादा होगा.