News Nation Logo

बुजुर्ग शख्स के सिर पर निकल आया सींग, डॉक्टर ने बताई ऐसी वजह.. पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

श्यामलाल का इलाज करने वाले सीनियर सर्जन डॉ. गजभिये ने बताया कि ये एक दुर्लभ मामला है. बीते दिनों डॉक्टरों ने श्याम लाल की सर्जरी कर उनके सिर पर उगा सींग हटा दिया.

By : Sunil Chaurasia | Updated on: 13 Sep 2019, 11:24:35 AM
सर्जरी कराने से पहले श्याम लाल यादव

सर्जरी कराने से पहले श्याम लाल यादव

नई दिल्ली:

बचपन में आपने ऐसी कई कहानियां सुनी होंगी, जिसमें सींग वाले इंसानों का जिक्र होता है. इसके अलावा फिल्मों में सींग वाले इंसान या दैत्य का देखा जा सकता है. लेकिन आज हम आपको असल जिंदगी के एक ऐसे इंसान के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सिर पर एक सींग निकला था, जिसे डॉक्टरों ने अब सफलतापूर्वक हटा दिया है. जी हां, मध्यप्रदेश के सागर जिले से एक ऐसा ही मामला सामने आया है. यहां के रहेली के पटना बुजुर्ग गांव के रहने वाले 74 वर्षीय श्याम लाल यादव के सिर के बीच में एक 4 इंच का सींग निकल आया था. ये सींग किसी जानवर के सींग जैसा ही बिल्कुल कठोर था.

ये भी पढ़ें- विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में हिस्सा लेंगी दुती चंद, एएफआई ने ट्वीट कर दी जानकारी

श्यामलाल का इलाज करने वाले सीनियर सर्जन डॉ. गजभिये ने बताया कि ये एक दुर्लभ मामला है. बीते दिनों डॉक्टरों ने श्याम लाल की सर्जरी कर उनके सिर पर उगा सींग हटा दिया. श्याम लाल ने बताया कि करीब 5 साल उनके सिर में चोट लगी थी जिसके बाद ही वहां ये सींग निकल आया था, जिसके बाद वे ऐसे ही अपना जीवन व्यतीत कर रहे थे. उन्होंने कहा कि सींग से उन्हें कोई दिक्कत नहीं होती थी, लेकिन वह देखने में काफी डरावना लगता था जिससे उन्हें असहजता होती थी. श्याम लाल ने कई डॉक्टरों से इसका इलाज पूछा लेकिन उन्हें इस समस्या का कोई हल नहीं मिला.

ये भी पढ़ें- Ashes 2019: ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा लंदन टेस्ट का पहला दिन, मिचेल मार्श ने चटकाए 4 विकेट

श्याम लाल बताते हैं कि बाल कटवाने के दौरान वे कई बार इसे ब्लेड से कटवा भी दिया था, लेकिन वो बार-बार उग जाता था. डॉ. गजभिये ने बताया कि श्याम लाल के सिर पर उगा ये सींग ज्यादा खतरनाक नहीं था क्योंकि इसकी जड़ों की गहराई कम थी. यही वजह थी कि उन्हें न्यूरो सर्जन की जरूरत नहीं पड़ी. डॉ. गजभिये ने सींग काटकर उस जगह को बंद करने के लिए श्याम लाल के ऊपरी माथे की चमड़ी निकालकर प्लास्टिक सर्जरी कर दिया. डॉक्टर ने सर्जरी के बाद श्याम लाल को विश्वास दिलाया है कि अब वह दोबारा नहीं निकलेगा.

ये भी पढ़ें- IND vs SA: टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, शुभमन गिल को मिला मौका और बाहर हुआ ये खिलाड़ी

इंसानों के सिर पर निकलने वाले सींग को मेडिकल साइंस में सेबेसियस हॉर्न कहा जाता है. डॉ. गजभिये के मुताबिक इंसानों के सिर में सेबेसियस ग्लैंड से निकलने वाले द्रव्य से ही बाल उगते हैं और लगातार बड़े होते हैं. श्याम लाल को सिर में लगी चोट की वजह से सेबेसियस ग्लैंड बंद हो गया था जिसकी वजह से उससे निकलने वाला द्रव्य वहीं इकट्ठा होने लगा और सींग का रूप ले लिया. डॉ. गजभिये ने कहा कि उन्होंने अपने करियर में पहली बार ऐसा केस देखा है और उसे ट्रीट किया है.

First Published : 13 Sep 2019, 11:24:35 AM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.