logo-image
लोकसभा चुनाव

Highest Platform Railway Station In India: देश के 5 ऐसे रेलवे स्टेशन जहां पर हैं सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म

ऐसे कौनसे रेलवे स्टेशन हैं, जहां पर सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म्स हैं.

Updated on: 08 Nov 2022, 12:51 PM

highlights

  • देश के ऐसे बड़े रेलवे स्टेशन जहां पर है सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म
  • हावड़ा रेलवे स्टेशन पर हैं कुल 23 प्लेटफॉर्म
  • सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म में सियालदह भी आगे 

New Delhi:

Highest Platform Railway Station In India: देशभर में यात्रा के लिए सबसे ज्यादा लोग रेल का इस्तेमाल करते हैं. यही वजह है कि भारतीय रेलवे भी अपने यात्रियों की सुविधा के लिए लगातार नए-नए अपडेट करती रहती है. विंटर वेकेशन का वक्त नजदीक आ रहा है. ऐसे में एक महीने पहले से ही लोगों ने क्रिसमस और न्यू ईयर की छुट्टियों पर जाने के लिए बुकिंग कराना शुरू कर दिया है. छुट्टी के इस दौर में बड़ी संख्या में लोग यात्रा करते हैं. वैसे तो देशभर में हजारों की संख्या में रेलवे स्टेशन हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि, देश के तमाम रेलवे स्टेशनों में से ऐसे कौनसे रेलवे स्टेशन हैं, जहां पर सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म्स हैं. शायद नहीं, लेकिन मायूस ना हों, आपके इस सवाल का जवाब हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे. 
 
वैसे तो देश में कई रेलवे स्टेशन हैं, जो अपने अपने आप में कोई न कोई खासियत लिए हुए हैं. कोई बहुत बड़ा है तो कोई बहुत छोटा. कोई बहुत खूबसूरत है या साफ सुथरा है तो कहीं आपको काफी सुकून मिलेगा. लेकिन देश में कुछ रेलवे स्टेशन ऐसे हैं जहां पर बड़ी संख्या में प्लेटफॉर्म्स हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही पांच बड़े रेलवे स्टेशन के बारे में जहां पर हैं सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म्स. 

1. देश का पहला रेलवे स्टेशन जहां पर है सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म
भारत के उस रेलवे स्टेशन की बात करें जहां पर सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म हैं तो उसका नाम है हावड़ा. जी हां कोलकाता का हावड़ा रेलवे स्टेशन ऐसा स्टेशन है जहां सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म्स हैं. इस स्टेशन पर प्लेटफॉर्म की संख्या 23 है. खास बात यह है कि, इस स्टेशन पर 26 पटरियों की रेलवे लाइन भी बिछी हुई है. 

2. सियालदह रेलवे स्टेशन पर हैं 20 प्लेटफॉर्म
देश के दूसरे बड़ा रेलवे स्टेशन जहां है पर भी प्लेटफॉर्म्स की संख्या काफी अधिक है वो है सियालदह रेलवे स्टेशन. इस रेलवे स्टेशन को देश के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में भी शुमार किया जाता है. इस रेलवे स्टेशन पर कुल 20 प्लेटफॉर्म हैं. 

3. मुंबई में CST   
देश का आर्थिक राजधानी कही जाने वाले मुंबई शहर में बना छत्रपति शिवाजी टर्मिनस देश की तीसरा ऐसे रेलवे स्टेशन हैं जहां पर प्लेटफॉर्म्स की संख्या काफी अधिक है. इस रेलवे स्टेशन पर कुल 18 प्लेटफॉर्म्स हैं. इस स्टेशन को पहले विक्टोरिया टर्मिनस भी कहा जाता था. 

4.राष्ट्रीय राजधानी में बना नई दिल्ली रेलवे स्टेशन
राष्ट्रीय राजधानी में बना नई दिल्ली रेलवे स्टेशन भी देश के उन रेलवे स्टेशनों में गिना जाता है, जहां सबसे ज्यादा संख्या में प्लेटफॉर्म्स हैं. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर कुल प्लेटफॉर्म्स की संख्या 16 है. खास बात यह है कि, इस स्टेशन से त्योहारी या छुट्टियों के सीजन के दौरान रोजाना करीब 400 ट्रेनों का संचालन होता है.

5. देश के दक्षिण में है चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन
देश के दक्षिण राज्य में भी एक रेलवे स्टेशन ऐसा है जहां पर बड़ी संख्या में प्लेटफॉर्म्स मौजूद हैं. ये रेलवे स्टेशन चेन्नई में बना है. इस स्टेशन का नाम चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्ट्रेशन है. इस स्टेशन पर कुल प्लेटफॉर्म्स की संख्या 15  है.