logo-image

लॉकडाउन में जमाखोरी के लिए गलती से भी फ्रिज में न रखें ये चीज, इसका सेवन कर देगा गंभीर बीमार

बहुत सारे लोगों ने अपने घरों में राशन भर रखा है. ताकि कोई घर में भूखा ना रहे. कुछ लोग तो ऐसे भी हैं, जिन्हें स्टोर से जो भी चीज मिल रही है, वो भारी मात्रा में खरीदकर घर ला रहे हैं.

Updated on: 13 Apr 2020, 12:07 PM

नई दिल्ली:

कोरोना के कहर ने पूरे देश में लॉकडाउन लगा दिया है. जिसके चलते सभी लोग घरों में कैद हो गए हैं. घरों से बाहर निकलना पूरी तरह से वर्जित है. अगर लॉकडाउन के नियमों का पालन नहीं करते हैं, तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाती है. इसलिए सभी लोग घरों में कैद है. यह कबतक रहेगा, इसकी कोई जानकारी नहीं है. लेकिन घरों से ना निकलने के चक्कर में कई लोगों ने जमाखोरी कर बहुत सारे सामान को जमा कर लिया है.

यह भी पढ़ें- ये 5 राशि वाले पैसे रखने की कर लें व्यवस्था, पूर्णिमा के बाद करोड़ों आएंगे इनके खाते में

ज्यादा दिनों तक ना करें स्टोर

क्योंकि इस बीच सबसे बड़ी समस्या खाद्य पदार्थों की है. बहुत सारे लोगों ने अपने घरों में राशन भर रखा है. ताकि कोई घर में भूखा ना रहे. कुछ लोग तो ऐसे भी हैं, जिन्हें स्टोर से जो भी चीज मिल रही है, वो भारी मात्रा में खरीदकर घर ला रहे हैं. लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं, जिन्हें आप ज्यादा दिनों तक फ्रिज में स्टोर तो कर सकते हैं, लेकिन इसका सेवन आपके जीवन पर बहुत ही प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. ये आपको गंभीर रूप से बीमार कर देगा. इतना बीमार कि आप सोच भी नहीं सकते.

खीरा

खीरा को ज्यादा दिनों तक फ्रिज में रखने से वो खराब हो जाता है. आप दो या तीन दिन से ज्यादा फ्रिज में न रखें. ऐसा करने से वो जम सकते हैं. जमे हुए खीरे के सेवन करने से आप गंभीर रूप से बीमार हो सकते हैं.

नूडल्स

लॉकडाउन के दौरान नूडल्स बनाना चाहते हैं? पकाया हुआ या कच्चे नूडल्स और पास्ता जैसे चीजों को फ्रीजर में रखने से बचना चाहिए. फ्रिज में रखने से ऐसी चीजें जल्दी खराब हो सकती हैं. इसलिए इसको स्टोर ना करें.

मिल्क और मिल्क प्रोडक्ट्स

दूध पहली चीज है जिसे हर कोई स्टॉक करना चाहता है. क्योंकि सुबह की शुरुआत चाय से ही होती है. लेकिन आपको दूध के डिब्बों को लंबे समय तक फ्रिज में रखने से बचना चाहिए. पहली बात तो यह है कि दूध की एक्सपाइरी डेट दो ये तीन से दिन से ज्यादा नहीं होती है. ज्यादा दिनों तक रखेंगे तो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाएगा.

फ्राइड फूड्स

पकौड़े और अन्य फ्राइड फूड्स को कुरकुरे और बेहतर स्वाद के लिए जाना जाता है. लेकिन इन तले हुए खाद्य पदार्थों को गलती से भी फ्रिज में रखने की गलती न करें.

फल

केवल सूखे मेवे या ड्राई फ्रूट्स ही फ्रीजर में स्टोर करने के लिए सुरक्षित होते हैं, ताजे फल नहीं. फलों को लंबे समय फ्रिज में रखने से उनकी संरचना, स्वाद बदल जाता है.

टमाटर की चटनी

सभी को अपने सैंडविच, चिप्स, नमकीन को केचप के साथ बनाना पसंद है. यदि इसे अपने फ्रीज़र में स्टॉक करने की योजना बना रहे हैं, तो कृपया ऐसा न करें. क्योंकि ये आपको इतना बीमार कर देगा कि आप सोच भी नहीं सकते.