News Nation Logo

आदि मानव भी करते थे कंडोम का इस्तेमाल? रबर से पहले इन चीजों से बनाया जाता था निरोध

कंडोम के इतिहास के बारे में कहा जाता है कि इसे सबसे पहले 16वीं शताब्दी में जानवरों की आंत से बनाया जाता था.

By : Sunil Chaurasia | Updated on: 05 Dec 2019, 10:28:22 PM
फ्रांस की गुफा में मिली कंडोम की पेंटिंग

नई दिल्ली:

एचआईवी एड्स और अनचाहे गर्भ से बचने के लिए कंडोम सबसे कामयाब चीज है. पुराने समय के मुकाबले मौजूदा समय में कंडोम के इस्तेमाल में कई गुणा वृद्धि हुई है. इसके साथ ही ये भी स्पष्ट है कि पहले के मुकाबले आज के समय में लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरुक हुए हैं, लिहाजा वे कंडोम का इस्तेमाल कर रहे हैं. लेकिन कंडोम का इस्तेमाल कब से हो रहा है, इसके बारे में शायद आप मुश्किल ही जानते होंगे. आज हम आपको कंडोम के इतिहास के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानना काफी जरूरी है.

ये भी पढ़ें- टी-20 रैंकिंग को लेकर भारतीय टीम के बचाव में उतरे कप्तान विराट कोहली

कंडोम के इतिहास के बारे में कहा जाता है कि इसे सबसे पहले 16वीं शताब्दी में जानवरों की आंत से बनाया जाता था. इसी वजह से उस समय कंडोम की कीमत काफी ज्यादा होती थी. कंडोम के इतिहास को लेकर दो तरह के पक्ष सामने आए हैं. पहले पक्ष में आने वाले इतिहासकारों का दावा है कि कंडोम का नाम 'डॉक्टर कंडोम' नाम पर पड़ा था. डॉक्टर कंडोम ने 16वीं शताब्दी में भेड़ के चमड़े से बना कंडोम किंग चार्ल्स द्वितीय को दिया था. हालांकि इतिहासकारों का दूसरा पक्ष इस बात से पूरी तरह से असहमत है.

ये भी पढ़ें- विराट कोहली ने इन 3 गेंदबाजों को बताया टीम इंडिया का असली हथियार, बोले- ऑस्ट्रेलिया में होंगे कामयाब

कंडोम के इतिहास को लेकर एमटीवी की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि फ्रांस की एक गुफा में करीब 12000-15000 साल पुरानी पेंटिंग मिली थी. उस पेंटिंग में कंडोम जैसा दिखने वाले चित्र भी बने हुए थे. हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि उस समय कंडोम का इस्तेमाल अनचाहे गर्भ से बचने के लिए किया जाता था या किसी अन्य उद्देश्य के लिए इस्तेमाल में लाया जाता था. कंडोम का असली इतिहास क्या है, इसमें अलग-अलग इतिहासकारों के अलग-अलग मत हैं. लेकिन इतना तो साफ है कि 17वीं शताब्दी में कंडोम का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल शुरू हो चुका था.

ये भी पढ़ें- दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड में नहीं जीतना मेरे लिए सबसे बड़ा पछतावा : एमएसके प्रसाद

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्रिटेन के डुडली कैसल में खुदाई के दौरान वहां मध्ययुगीन शौचालयों से कुछ कंडोम मिले थे. खुदाई में मिले कंडोम जानवरों की आंतों से बनाए गए थे. रिपोर्ट्स में कहा गया है कि जानवरों की आंतों से बने कंडोम 1646 के आसपास इस्तेमाल में लाए जाते थे. हालांकि रबर से बने कंडोम का आविष्कार 1839 में चार्ल्स गुडइयर ने किया था. उन्होंने रबर के कंडोम के अविष्कार के बाद 1844 में इसका पेटेंट भी करा लिया था. जिसके कुछ साल बाद से ही कई कंपनियों ने रबर के कंडोम बनाने शुरू कर दिए थे.

First Published : 05 Dec 2019, 10:28:22 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.