logo-image

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ ये अजीबोगरीब कीड़ा, Video देख डर जाएंगे आप

सोशल मीडिया पर एक विचित्र दिखने वाला जीव वायरल हो रहा है. इस विचित्र दिखने वाले जीव का नाम है डेड लीफ मैंटिस (Dead Leaf Mantis) है.

Updated on: 05 Aug 2021, 09:05 AM

नई दिल्ली :

प्रकृति में करोड़ों ऐसी चीजें है जो हमारे सामने आती है तो हैरान कर देती है. चाहे वो किसी जगह की बनावट हो या फिर किसी जीव संरचना. सोशल मीडिया पर एक विचित्र दिखने वाला जीव वायरल हो रहा है. इस विचित्र दिखने वाले जीव का नाम है डेड लीफ मैंटिस (Dead Leaf Mantis) है. पहले तो दिखने में यह जीव बेहद ही छोटा लगेगा. लेकिन कुदरत ने हर शय को अपनी सुरक्षा के लिए किसी ना किसी चीज से नवाजा होता है. शिकारियों को डराने के लिए कुदरत ने इस जीव को अजीब तरीका सिखाया है. 

इस जीव को कई ट्विटर हैंडल से शेयर किया गया है. आईएफएस ऑफिसर सुसांता नंदा ने अपने ट्विटर हैंडल से छोटे लेकिन बेहद ही खतरनाक जीव का वीडियो शेयर किया है. सुसांता नंदा ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है कि एक शिकारी को डराने के लिए दांतेदार मुंह का भ्रम पैदा करने के लिए अपने सामने के पैरों और पंखों का उपयोग करते हुए डेड लीफ मैंटिस.  डिमैटिक व्यवहार या चौंकाने वाला प्रदर्शन कहा जाता है, प्रकृति वास्तव में अद्भुत हो सकती है.

इसे भी पढ़ें:दांत काटने पर भी रवि दहिया ने नहीं छोड़ी गर्दन, दर्द सहते हुए भी धूल चटाई

वहीं इस विचित्र जीव के बारे में वीडियो शेयर करते हुए @ScienceIsNew ने लिखा है, यह डेड लीफ कीड़ा (Dead Leaf Mantis) एक बड़ा कीड़ा होता है जो मलेशिया में पाया जाता है. यह देखने में एक बेजान पत्ते जैसा ही दिखता है. मादाएं 9 सेंटीमीटर तक, जबकि मेल 7-8 सेंटीमीटर तक के होते हैं. ये अपने पंखा तब फैला लेते हैं जब उन्हें शिकारी से खतरा होता है.

वीडियो में यह जीव पहले तो बेजान पत्ते की तरह दिखता है, लेकिन जैसे ही वार करना होता है खतरनाक ड्रैगन की तरह हो जाता है. इस अजीबो-गरीब कीड़े का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. लोग इस पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. कुछ लोगों ने लिखा यह बेहद ही डराने वाला है. तो कुछ लोगों ने इस जीव पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह बहुत प्यारा है.