News Nation Logo
Banner

PICS: ये है दुनिया का सबसे महंगा और बड़ा एयरपोर्ट, खर्च हुए पैसों की गिनती करने में लग जाएंगे सालों

चीन ने अपनी राजधानी बीजिंग में एक नया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को शुरू कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये बीजिंग में बनाया गया ये एयरपोर्ट दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट है.

By : Sunil Chaurasia | Updated on: 28 Sep 2019, 05:54:38 PM
image courtesy: PDChina/ Twitter

image courtesy: PDChina/ Twitter

नई दिल्ली:

देश में इंफ्रास्ट्रक्चर को सुधारने और आकर्षित बनाने के लिए दुनिया भर के देश अंधाधुंध पैसा खर्च कर रहे हैं. इस लिस्ट में चीन का नाम टॉप लिस्ट में शुमार है. चीन अपने अद्भुत और बेशकीमती इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में टॉप देशों में से एक है. इसी कड़ी में चीन ने अपनी राजधानी बीजिंग में एक नया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को शुरू कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये बीजिंग में बनाया गया ये एयरपोर्ट दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट है.

ये भी पढ़ें- क्या सच में संन्यास लेने वाले हैं महेंद्र सिंह धोनी, शिखर धवन ने दिया ये शानदार जवाब

चीन का ये Beijing Daxing International Airport करीब 173 एकड़ जमीन पर बनाया गया है. इस एयरपोर्ट का साइज फुटबॉल के करीब 100 स्टेडियम के बराबर है. ऊपर से देखने में ये एयरपोर्ट किसी बड़े अंतरिक्षयान की तरह दिखाई देता है, जिसमें डॉमेस्टिक और इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए अलग-अलग कई टर्मिनल बनाए गए हैं. उम्मीद है कि कुल 6 गैलरी वाले इस एयरपोर्ट पर सालाना 7 करोड़ 20 लाख यात्री आवाजाही कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें- कोरिया ओपन बैडमिंटन: सेमीफाइनल में विश्व नं. 1 केंटो मोमोटा से हारकर बाहर हुए परुपल्ली कश्यप

दाक्जिंग जिला और लांगफांग की सीमा पर बनाया गया ये खूबसूरत एयरपोर्ट ने केवल अपनी सेवा बल्कि अपनी सुंदरता के लिए भी अभी से ही पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बन गया है. एयरपोर्ट तक आसानी से पहुंचने के लिए इसे रेलवे के साथ-साथ मेट्रो से भी जोड़ा गया है. रेलवे स्टेशन और मेट्रो स्टेशन को एयरपोर्ट के नीचे बनाया गया है. ताकि रेल और मेट्रो से आने वाले यात्रियों को सुविधा हो सके.

Beijing Daxing International Airport को बनाने में करीब 17 खरब 74 अरब रुपये खर्च किए गए हैं. ऐसा अनुमान जताया जा रहा है कि ये दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होने के साथ ही दुनिया का सबसे महंगा एयरपोर्ट भी है. इस जादूई एयरपोर्ट को डिजाइन करने वाले ब्रिटिश वास्तुकार जाहा हदीद की साल 2016 में मौत हो गई थी.

First Published : 28 Sep 2019, 05:54:38 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×