logo-image

कंडोम बनाने वाली कंपनी हर दिन बनाएगी 20 हजार यूनिट कोविड-19 टेस्ट किट

एचएलएल को सरकार की तरफ से फिलहाल 2 लाख किट बनाने का ऑर्डर मिला है. हरियाणा के मानेसर के प्लांट में हर दिन 20 हज़ार किट तैयार करने का लक्ष्य है और अगले 10 दिनों में ये सारे ऑर्डर पूरे कर लिए जाएंगे.

Updated on: 11 Apr 2020, 12:09 PM

highlights

  • कंडोम बनाने वाली सरकारी कंपनी हिंदुस्तान लैटेक्स लिमिटेड को किट बनाने की ज़िम्मेदारी.
  • हरियाणा के मानेसर के प्लांट में हर दिन 20 हज़ार किट तैयार करने का लक्ष्य पूरा करेगी.
  • परिवार नियोजन के लिए 1970 के दशक में कंपनी निरोध के नाम से कंडोम बनाती थी.

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona virus) के संक्रमण को रोकने के लिए मोदी 2.0 सरकार (Modi 2.0 Government) कटिबद्ध है और अपनी ओर से कोई भी प्रयास छोड़ना नहीं चाह रही है. कोरोना के खिलाफ जंग में सरकार जीत हासिल करने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ ज्यादा से ज्यादा खून की जांच (Blood Test) कराने पर ज़ोर दे रही है. इसके लिए सरकारी और प्राइवेट लैब में हर दिन टेस्ट की संख्या को बढ़ाने की कोशिश की जा रही है. हालांकि विडंबना यह है कि देश में फिलहाल पर्याप्त संख्या में टेस्टिंग किट नहीं हैं. ऐसे में कंडोम (Condom) बनाने वाली एक सरकारी कंपनी हिंदुस्तान लैटेक्स लिमिटेड (HLL) को किट बनाने की ज़िम्मेदारी दी गई है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार से किट बनाने का काम शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़ेंः दुनिया की 4 अरब की आबादी Lockdown में, घरों में ही मनाया गया गुड फ्राइडे

कंडोम से मिली लोकप्रियता
गौरतलब है कि 1970 के दशक में इस कंपनी ने परिवार नियोजन में बेहद अहम भूमिका निभाई थी. उस दौरान ये कंपनी निरोध के नाम से कंडोम बनाती थी, लेकिन वक्त के साथ कंपनी का मार्केट शेयर घटता गया. तीन साल पहले एचएलएल को निजीकरण करने का भी मुद्दा उठा था. इसके अलावा पिछले महीने भी ये कंपनी विवादों में थी. आरोप लगा था कि स्वास्थ्यकर्मियों के प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट बनाने में देरी कर दी. हालांकि अब सरकार ने इसे कोरोना टेस्ट किट बनाने की जिम्मेदारी दी है.

यह भी पढ़ेंः कोरोना संक्रमित लोगों की घुसपैठ की आशंका के चलते भारत-नेपाल सीमा पर चौकसी बढ़ी

15-20 मिनट में आएगा रिजल्ट
कंपनी के मुताबिक, कोरोना वायरस के मरीजों के लिए वो ऐसा टेस्टटिंग किट बना रही है, जिससे सिर्फ 15-20 मिनट में नतीजे आ जाएंगे. कंपनी के टेकनिकल ऑपरेशन के डायरेक्टर इए सुब्रमनियम के मुताबिक एचएलएल ने ये किट सिर्फ एक महीने में तैयार की है. इससे पहले कंपनी टीबी, डेंगू और मलेरिया के लिए टेस्टटिंग किट तैयार कर चुकी है. बता दें कि टेस्टटिंग किट के लिए भारत पहले ही चीन की कई कंपनियों को ऑर्डर दे चुका है. किट आने भी शुरू हो गए है. सरकार को उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में बड़े पैमाने पर कोरोना के टेस्ट किए जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः इमरान खान से पाकिस्तान सेना का मोह भंग, जून तक मोहलत फिर जा सकती है कुर्सी

क्या है किट की कीमत
एचएलएल को सरकार की तरफ से फिलहाल 2 लाख किट बनाने का ऑर्डर मिला है. हरियाणा के मानेसर के प्लांट में हर दिन 20 हज़ार किट तैयार करने का लक्ष्य है और अगले 10 दिनों में ये सारे ऑर्डर पूरे कर लिए जाएंगे. आमतौर पर कोविड-19 (COVID-19) टेस्ट के लिए किट की कीमत बाजार में 700-800 रुपये है, लेकिन एचएलएल इसकी कीमत सिर्फ 350-400 के बीच रखेगी. ऐसे में कई सालों से घाटे में रहने वाली इस सरकारी कंपनी को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में कंपनी के लिए हालात बेहत होंगे.