logo-image

'ममता' के आगे हार गया तेंदुआ, CM ने किया सैल्यूट

मां वास्तव में ममता की मूरत होती है. इसका जीता-जागता उदाहरण मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh)में देखने को मिला. एक मां ने खुंखार तेंदुए (leopard) का करीब एक किमी तक पीछा किया.

Updated on: 02 Dec 2021, 05:08 PM

highlights

  • मां ने एक किमी तक तेंदुए का किया पीछा 
  • तेंदुए के जबड़े से छुड़ाया जिगर का टुकड़ा 
  • मध्य प्रदेश के सीधी जिले की घटना 

नई दिल्ली :

मां वास्तव में ममता की मूरत होती है. इसका जीता-जागता उदाहरण मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh)में देखने को मिला. एक मां ने खुंखार तेंदुए (leopard) का करीब एक किमी तक पीछा किया. यही नहीं अपने बच्चे को तेंदुए के जबड़े से छुड़ाया. हैरान करने वाली बात ये है कि महिला की बाहदुरी यहीं खत्म नहीं हुई, बल्कि महिला अपने अन्य बच्चों को भी तेंदुए से बचाया. महिला की कहानी सोशल मीडिया पर वायरल होते ही आग की तरह फैल गई. महिला की कहानी जानकार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ट्विट कर महिला की तारीफ की. साथ ही बाहदुर महिला का अभिनंदन किया.

यह भी पढ़ें: अब कुल 65 रुपए प्रति लीटर पर दौड़ेगी आपकी गाड़ी, नितिन गडकरी ने किया ये बड़ा ऐलान

दरअसल, घटना रविवार रात मध्य प्रदेश के सीधी जिले के संजय टाइगर रिजर्व के बफर जोन के बड़ी झरिया गांव में हुई. बताया गया कि जो राज्य की राजधानी भोपाल से 500 से अधिक दूर स्थित है. बैगा जनजाति की महिला किरण अपने तीन बच्चों के साथ आग के पास बैठी थी ताकि उन्हें ठंड न लगे. अचानक एक तेंदुआ वहां दिखाई दिया और पलभर में उसके बेटे राहुल को अपने जबड़े से पकड़ लिया. देखते ही देखते तेंदुआ बच्चे को लेकर भागने लगा. अचानक हुई घटना से महिला सदमे में थी, लेकिन उसने खुद को शांत रखा. टाइगर रिजर्व के निदेशक वाई पी सिंह ने कहा, कि उसने अपने दो अन्य बच्चों को झोपड़ी के अंदर बंद कर दिया.

जंगर की ओर भागी 
साथ ही महिला किरण तेंदुए के पीछे जंगल की ओर भागी. उसने करीब एक किलोमीटर तक तेंदुए का पीछा किया, लेकिन तेंदुए ने झाड़ियों में छिपकर बच्चे को अपने पंजों से पकड़ लिया. किरण भी नहीं मानी. अधिकारी ने बताया, कि वह डंडे से तेंदुए को डराने की कोशिश करती रही और शोर मचाया. तेंदुआ शायद महिला के साहस से डर गया और बच्चे को छोड़ गया. किरण ने तुरंत अपने बेटे को गोद में लिया, लेकिन तेंदुए ने उस पर हमला कर दिया. बामुश्किल महिला ने अपनी व बेटे की जान बचाई. फिलहाल महिला का सरकारी अस्पताल में उपचार चल रहा है.