logo-image

Air India के फ्लाइट में हो रही थी इस बेशकीमती चीज की तस्करी, दुबई से टॉयलेट में छिपाकर ला रहे थे दिल्ली

चेन्नई एयरपोर्ट अधिकारियों ने फ्लाइट के टॉयलेट से 5.6 किलो सोना जब्त किया है. जब्त किए गए सोने की छड़ों की कुल कीमत करीब 2 करोड़ 24 लाख रुपये बताई जा रही है.

Updated on: 07 Nov 2019, 09:52 AM

नई दिल्ली:

वैश्विक स्तर पर नशीली पदार्थ या महंगे धातुओं की तस्करी करने वाले गिरोह मुख्य रूप से हवाई जहाज के जरिए अपना धंधा चलाते हैं. दुनियाभर से आए दिन ऐसी खबरें आती हैं कि एयरपोर्ट अधिकारियों ने अवैध सामान की तस्करी कर रहे लोगों को गिरफ्तार कर पुलिस के हवाले कर दिया है. ऐसे तस्कर मुख्य रूप से होरोइन, कोकेन, सोना, हीरे आदि चीजें अवैध तरीके से इधर-उधर भेजते हैं. हालांकि कई बार ऐसे गिरोह पकड़े जाते हैं, लेकिन कई बार तो ये तस्कर अपने मंसूबों में कामयाब भी हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें- 15 साल के इस गेंदबाज ने एक ही पारी में चटकाए सभी 10 विकेट, अकेले दम पर विरोधी टीम को चटाई धूल

इसी कड़ी में तस्करों के एक गिरोह ने भारी मात्रा में सोने की तस्करी करने के लिए एयर इंडिया का सहारा लिया. लेकिन वे अपने मंसूबे में कामयाब नहीं हो पाए और चेन्नई एयरपोर्ट अधिकारियों ने फ्लाइट के टॉयलेट से 5.6 किलो सोना जब्त कर लिया. जब्त किए गए सोने की छड़ों की कुल कीमत करीब 2 करोड़ 24 लाख रुपये बताई जा रही है. एयर इंडिया का ये विमान दुबई से उड़ान भरकर चेन्नई से होते हुए दिल्ली आ रहा था. अधिकारियों ने बताया कि दुबई से आ रहा ये सोना दिल्ली पहुंचाया जा रहा था.

ये भी पढ़ें- IND vs BAN: भयानक चक्रवात के खतरे के बीच खेला जाएगा भारत-बांग्लादेश राजकोट टी20, जानें क्या बोले अधिकारी

कस्टम अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने गुप्त सूचना की जानकारी के आधार पर फ्लाइट की तलाशी ली थी. अधिकारी जब विमान के टॉयलेट में तलाशी लेने पहुंचे तो उनकी नजर उन 4 बंडलों पर पड़ी, जिन्हें काले टेप से चिपका कर अंदर छिपाया गया था. अधिकारियों ने जब सभी बंडल खोले तो उनमें से 5.6 किलो सोने की छड़ें बरामद हुईं. हालांकि अभी तक किसी ने भी फ्लाइट के टॉयलेट में छिपाए गए सोने की जिम्मेदारी नहीं ली है. एयरपोर्ट अधिकारी इस पूरे मामले की जांच कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- IND vs BAN: टीम इंडिया आज राजकोट में लेगी दिल्ली का बदला, बांग्लादेश के पास सीरीज जीतने का सुनहरा मौका

बता दें कि अभी हाल ही में वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों ने देवरिया के एक शख्स को पकड़ा था. अधिकारियों ने शारजाह से आ रहे शख्स के पास से करीब 11 लाख 83 हजार रुपये की कीमत का सोने का पेस्ट जब्त किया था. वर्तमान में ज्यादातर मामलों में देखा जा रहा है कि सोने की तस्करी के लिए पेस्ट बनाने की विधि को बड़े स्तर पर इस्तेमाल किया जा रहा है.