logo-image

शराब पीकर भी बजट पेश कर सकते हैं इस देश के मंत्री, अजीबो-गरीब नियम जान रह जाएंगे दंग

ब्रिटेन की संसद 'हाउस ऑफ कॉमन्स' में बजट पेश करने वाले मंत्री को चांसलर कहा जाता है. ब्रिटेन के नियमों के मुताबिक चांसलर शराब पीकर भी हाउस ऑफ कॉमन्स में बजट पेश कर सकता है.

Updated on: 01 Feb 2020, 01:50 PM

नई दिल्ली:

भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में दशक का पहला बजट पेश किया. वित्तमंत्री इस बार भी ब्रीफकेस के बजाए बही-खाते में देश का बजट लेकर संसद पहुंचीं. भारत के बजट को लेकर कुछ खास नियम और कानून बनाए गए हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां बजट पेश करने के लिए बनाए गए नियम बेहद ही अजीबो-गरीब हैं. जी हां, ब्रिटेन में बजट को लेकर बनाए गए नियम में मंत्री चाहे तो शराब पीकर भी बजट पेश कर सकता है.

ये भी पढ़ें- Viral: जबरन दुकान बंद कराने आए थे CAA-NRC विरोधी प्रदर्शनकारी, महिला ने आंखों में झोंक दी लाल मिर्च

ब्रिटेन की संसद 'हाउस ऑफ कॉमन्स' में बजट पेश करने वाले मंत्री को चांसलर कहा जाता है. ब्रिटेन के नियमों के मुताबिक चांसलर शराब पीकर भी हाउस ऑफ कॉमन्स में बजट पेश कर सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 'हाउस ऑफ कॉमन्स' के रूल बुक में इसके लिए नियम भी बना हुआ है. हालांकि, संसद में केवल चांसलर ही शराब पीकर बजट पेश करने के अधिकार रखता है और वह ऐसा सिर्फ एक दिन ही कर सकता है.

ये भी पढ़ें- 17 साल की नीलांशी ने 11 साल से नहीं कटवाए बाल, वजह जानकर माथा पकड़ लेंगे आप

नियमों के मुताबिक बजट पेश करने के बाद चांसलर शराब पीकर संसद में नहीं आ सकता है. ब्रिटिश संसद को लेकर ऐसा कहा जाता है कि ये नियम काफी पुराना है, लेकिन आज के दौर में लोग इस नियम को पूरी तरह से अनुचित मानते हैं. ब्रिटिश संसद को लेकर एक और अजीबो-गरीब बात है जिसे जानने के बाद आप हैरान रह सकते हैं. बताया जाता है कि ब्रिटेन की संसद में बजट पेश करने के लिए 100 साल तक एक ही ब्रीफकेस का इस्तेमाल किया गया था.