logo-image

पानी नहीं बेरंग! यहां बहते पानी के पांच हैं रंग, आप भी रह जाएंगे दंग

Cano Cristales River Of Five Colours: पांच रंगों वाली कैनो क्रिस्टल्स (Cano Cristales) के बारे अक्सर लोग दावा करते हैं कि तस्वीरें धोखा है. यानि तस्वीरों को एडिट कर शेयर किया जाता है. प्रकृति के इस अद्भुत नजारे को देखने दुनिया भर से लोग देखने आते हैं

Updated on: 20 Jun 2022, 10:25 AM

highlights

  • बहते नदी के पानी में दिखते हैं पांच रंग
  • दूर- दूर से लोग नजारे को देखने आते हैं

नई दिल्ली:

Cano Cristales River Of Five Colours: अक्सर आपने सुना होगा कि पानी का रंग बेरंग होता है लेकिन ये पूरी तरह सच नहीं है. जी हां उत्तराखंड राज्य के देवप्रयाग में दो नदियों के संगम के बारे में आपने भी सुना होगा. जहां अलकनंदा और भागीरथी नदियों के संगम से गंगा नदी बनती है. संगम पर एक नदी के पानी का रंग हरा तो दूसरी नदी कार रंग हरा होता है. प्रकृति के इस अद्भुत दृश्य में पानी के दो रंग देखने को मिलते हैं. इससे अलग एक जगह ऐसी भी है जहां पांच रंगों का पानी बहता है.  हम यहां दक्षिणी अमेरिकी महाद्वीप के कोलंबिया देश में बहने वाली कैनो क्रिस्टल्स (Cano Cristales) की बात कर रहें हैं.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Heinrich Uys (@at_leisure_now)

भ्रम नहीं हैं तस्वीरें कुदरत का करिश्मा है
पांच रंगों वाली कैनो क्रिस्टल्स (Cano Cristales) के बारे अक्सर लोग दावा करते हैं कि तस्वीरें धोखा है. यानि तस्वीरों को एडिट कर शेयर किया जाता है. लेकिन प्रकृति के इस अद्भुत नजारे को देखने दुनिया भर से लोग देखने आते हैं. इस नदीं के पांच रंग  पीला, हरा, लाल, काला और नीला हैं. पांच रंग की इन नदी को रिवर ऑफ फाइव कलर्स (River of Five Colors) कहा जाता है. कई लोग इसे लिक्विड रेनबो (Liquid Rainbow) के नाम से भी इसे जानते हैं.

ये भी पढ़ेंः ओडिशा: अपनी ही शादी में नहीं पहुंचा विधायक, तो दुल्हन ने लिखवा दी FIR

नदी में दिखते रंगों की ये है सच्चाई

बताया जाता है कि कोलंबिया देश में बहने वाली इस नदी का रंग जरूर पांच तरह का दिखता है लेकिन पानी का रंग असल में बेरंग ही है. इस पानी को देखने पर पांच रंग दिखाई पड़ते हैं क्यों कि पानी में एक खास तरह का पौधा रहता है. इस पौधे का नाम मैकेरेनिया क्लेविगरा है. इसी पौधे की वजह से पानी में पांच रंग दिखाई पड़ते हैं.