logo-image

क्या सेक्स (Sex) करने से फैल सकता है कोरोना? RTI लगाकर मांगा जवाब, जानें पूरी कहानी

देश में अबतक संक्रमित लोगों की संख्या 17 हजार के पार चली गई है. जबकि 2302 मरीज अब तक ठीक हो चुके हैं.

Updated on: 20 Apr 2020, 09:49 AM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): कोरोना ने पूरे देश में कहर बरपा रहा है. कोरोना से पूरी दुनिया अस्त-व्यस्त है. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार 21.60 लाख से अधिक लोग संक्रमित है. वहीं इस संक्रमण (Coronavirus (Covid-19), Lockdown Part 2 Day 1, Lockdown 2.0 Day one, Corona Virus In India, Corona In India, Covid-19) से अब तक 1.46 लाख से अधिक लोगों की मौत हो गई है. दुखद यह है कि यह आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है. इस महामारी से बचने के लिए सभी देशों ने लॉकडाउन (Lockdown) लगा दिया है. इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का भी सख्ती से पालन किया जा रहा है. भारत में भी 3 मई तक लॉकडाउन लगा हुआ है. इसके नियम को तोड़ने पर कानूनी कार्रवाई की जाती है. लेकिन दुर्भाग्य से इस लॉकडाउन में भी संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ रही है.

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश कोरोना मरीजों की संख्या पहुंची 1100, रविवार को 125 नए मरीज आए सामने

हर कोई इस सवाल का जवाब जानना चाहता है

देश में अबतक संक्रमित लोगों की संख्या 17 हजार के पार चली गई है. जबकि 2302 मरीज अब तक ठीक हो चुके हैं. देश में मरने वालों की संख्या अब तक 519 हो गई है. लॉकडाउन में सभी लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं. लेकिन इस दौरान एक सवाल उठ रहा है कि क्या घरों के बाहर के अलावा घरों के अंदर भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाना चाहिए. लोग घरों के बाहर तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं. लेकिन घरों के अंदर अपने परिवार के लोगों के साथ भी इस नियम का पालन करना होगा. इसके अलावा एक सवाल और है कि क्या दंपती सेक्स (Sex) कर सकते हैं. कहीं इससे कोरोना तो नहीं फैलेगा.

यह भी पढ़ें- बिहार: गरीब और मजदूर रोजी रोटी के लिए शुरू कर सकते हैं यह काम, मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश

वकील ने दायर किया RTI

इस प्रश्न के जवाब के लिए अम्बाला शहर निवासी एवं हाई कोर्ट के एडवोकेट हेमंत कुमार ने भारत सरकार के प्रधानमंत्री कार्यालय में एक ऑनलाइन आरटीआई (RTI) दायर कर इस सम्बन्ध में आधिकारिक सूचना देने की मांग की है. उन्होंने अपनी याचिका में लिखा है कि क्या मौजूदा कोविड-19 महामारी के दौरान सहवास एवं अन्य लैंगिक/यौन कृत्यों आदि के कारण उक्त संक्रमण होने का जोखिम हो सकता है अथवा इसकी सम्भावना है? हेमंत ने कहा कि सरकार की यह जिम्मेदारी बनती है कि इस प्रश्न का जवाब दें. ताकि लोगों को सही जानकारी मिल सके. कई लोग इस मामले पर बात नहीं करना चाहते हैं. हमने सूचना का अधिकार के तहत इस प्रश्न का जवाब मांगा है.