logo-image

BSF ने तस्करों के पास से पकड़ी ऐसी छिपकली, जिसकी कीमत है करोड़ों में

बीएसएफ ने दुर्लभ छिपकलियों की प्रजाति को पकड़ा है. इसकी कीमत जानकर आपके होश उड़ जाएंगे. इन छिपकलियों की कीमत हजारों में नहीं, लाखों में नहीं बल्कि करोड़ों में हैं.

Updated on: 13 Sep 2020, 07:37 PM

नई दिल्ली :

बीएसएफ ने दुर्लभ छिपकलियों की प्रजाति को पकड़ा है. इसकी कीमत जानकर आपके होश उड़ जाएंगे. इन छिपकलियों की कीमत हजारों में नहीं, लाखों में नहीं बल्कि करोड़ों में हैं. दरअसल, बीएसएफ (BSF) ने बुधवार को पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के जरिये तस्करी कर लाई जा रहीं ''टोके गेको'' (Tokay Gecko) प्रजाति की 14 छिपकलियां पकड़ी हैं.

इनकी कीमत हैरान करने वाली है. अधिकारियों के मुताबिक इन छिपकलियों की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 7 करोड़ रुपए हैं.

अधिकारी ने बताया कि सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने परगुमटी सीमा चौकी पर एक व्यक्ति को देखा. जैसे ही उन्होंने उस व्यक्ति का पीछा करना शुरू किया, वह छिपकलियों से भरा प्लास्टिक का थैला छोड़कर भाग गया.

इसे भी पढ़ें:दरिंदे ने 70 साल की बुजुर्ग महिला के साथ किया बलात्कार, मामला जान कांप जाएगी रूह

अधिकारियों ने कहा कि छिपकलियां वन्यजीव विभाग को सौंप दी गई हैं. ये छिपलियां पेड़ पर रहती हैं और एशिया तथा प्रायद्वीप के कुछ हिस्सों में पाई जाती हैं.

वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 के तहत इन छिपकलियों को रखना या इनका व्यापार करना अवैध है. ''टोके गेको'' छिपकलियों का इस्तेमाल पारंपरिक औषधियां बनाने में किया जाता है.