News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

ऑफिस के बाद बॉस का फोन या मैसेज करना गैरकानूनी, इस देश ने बनाया कानून

ऑफिस के घंटे शुरू होने से पहले या बाद में बॉस अगर किसी कर्मचारियों को काम के लिए फोन/मैसेज या ईमेल करेगा तो उसे इसकी सजा मिलेगी. पुर्तगाल (Portugal) में इसके लिए बाकायदा कानून बनाया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 10 Nov 2021, 01:11:12 PM
BOSS

ऑफिस के बाद बॉस का फोन या मैसेज करना गैरकानूनी, इस देश ने बनाया कानून (Photo Credit: न्यूज नेशन)

:

अक्सर लोग ऑफिस (Office) के घर जाने के बाद भी बॉस (Boss) के फोन और मैसेज को लेकर परेशान रहते हैं. लोगों को कई बार ऑफिस से फोन आ जाता है और उन्हें काम करना पड़ता है. दुनिया में एक ऐसा भी देश है जिसने इसे रोकने के लिए कानून बना दिया है. यहां ऑफिस से घर जाने और वापस ऑफिस आने तक बॉस का काम के लिए अपने कर्मचारी को फोन, मैसेज या ईमेल करना गैरकानूनी (Illigal) बनाया गया है. ऐसा करने पर बॉस को सजा भी मिलेगी.  

पुर्तगाल में इसे लेकर एक कानून बनाया गया है. 'डेली मेल' की रिपोर्ट के मुताबिक, पुर्तगाल की संसद में पारित नए नियमों के तहत अगर कंपनियां ऑफिस आवर के बाद और वीकेंड (Weekends) के दौरान अपने कर्मचारियों को कॉल या ईमेल करती हैं तो उन्हें दंड का सामना करना पड़ेगा. कोविड-19 (Coronavirus) महामारी के बाद बढ़े वर्क फ्रॉम होम कल्चर के बाद देश की सत्तारूढ़ पार्टी द्वारा ये नए श्रम कानून  पेश किए गए हैं. 

वर्क फ्रॉम होम में कंपनी देगी बिजली और इंटरनेट का बिल
पुर्तगाल में जो कानून बनाया गया है उसके मुताबिक अगर कोई कंपनी अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम देती है तो उसे ही कर्मचारी के बिजली और इंटरनेट का बिल देना होगा. किसी कर्मचारी का बच्चा छोटा है तो वह उसके 8 साल की उम्र होने तक वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) कर सकता है. यह फैसला उन्हीं कंपनियों पर लागू होगा जहां दस से अधिक कर्मचारी हैं. पुर्तगाल की श्रम और सामाजिक सुरक्षा मंत्री Ana Mendes Godinho का कहना है कि रिमोट वर्किंग को और ज्यादा आसान बनाने के लिए यह अध्यादेश लाया गया है.  

First Published : 10 Nov 2021, 01:11:12 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.