logo-image

'केरल की कम्युनिस्ट सरकार ने राज्य के हिंदुओं के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया है'

पर्यटन विभाग के ट्वीट में बीफ व्यंजन बनाने की विधि के साथ लिखा गया कि खुशबूदार मसालों, नारियल के टुकड़ों और कड़ी पत्ते के साथ धीमी आंच पर भूने गये बीफ के नर्म टुकड़े.

Updated on: 17 Jan 2020, 06:24 PM

तिरुवनंतपुरम:

मकर संक्रांति के दिन केरल के पर्यटन विभाग के ‘बीफ’ वाले ट्वीट से विवाद खड़ा हो गया है जिसके बाद माकपा नीत एलडीएफ सरकार ने शुक्रवार को सफाई दी कि उनका मकसद किसी की धार्मिक भावनाओं को आहत करना नहीं है. केरल सरकार की आलोचना करते हुए कर्नाटक के उडूपी से भाजपा की लोकसभा सदस्य शोभा करंदलाजे ने ट्वीट किया, ‘‘केरल की कम्युनिस्ट सरकार ने राज्य के हिंदुओं के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया है.’’ पर्यटन मंत्री कडकमपल्ली सुरेंद्रन ने केरल के व्यंजन ‘बीफ उलरतियातु’ पर पर्यटन विभाग के ट्वीट की आलोचना करने वालों पर इसे सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश का आरोप लगाया और कहा कि इस दक्षिणी राज्य में खानपान का धर्म से कोई लेनादेना नहीं है.

ये भी पढ़ें- कब्र खोदकर 150 लाशें खा चुके हैं पाकिस्तान के ये नरभक्षी, घर से मिला था बच्चे का कटा सिर

पर्यटन विभाग के ट्वीट में एक व्यंजन बनाने की विधि के साथ लिखा गया, ‘‘खुशबूदार मसालों, नारियल के टुकड़ों और कड़ी पत्ते के साथ धीमी आंच पर भूने गये बीफ के नर्म टुकड़े. मसालों की धरती केरल से शानदार डिश, बीफ उलरतियातु की रेसिपी.’’ मकर संक्रांति पर 15 जनवरी के दिन इस ट्वीट पर कुछ लोगों ने नाखुशी जताई. इस हिंदू त्योहार को देश के अनेक हिस्सों में पोंगल, बिहू और लोहड़ी आदि पर्वों के साथ मनाया जाता है. सुरेंद्रन ने कहा कि इस मामले को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश करने वाले लोग वो हैं, जो यह कहकर विवाद खड़ा कर रहे थे कि विभाग को पोर्क के व्यंजनों की तस्वीरें भी डालनी चाहिए. पर्यटन मंत्री ने कहा कि वेबसाइट पर पोर्क से बनी कई डिशों की जानकारी पहले ही है.

ये भी पढ़ें- जीता-जागता सेक्स मशीन है ये कछुआ, 100 साल की उम्र में बन चुका है 800 बच्चों का पिता

भाजपा सांसद करंदलाजे ने ट्वीट किया, ‘‘राज्य सरकार मकर संक्रांति के दिन बीफ को महिमामंडित करके हिंदू भावनाओं से खिलवाड़ कर रही है. केरल के कॉमरेडों की बीमार सोच जाहिर हो रही है. वामपंथ एक बीमारी है. केरल पर्यटन विभाग शर्म करो.’’ ट्विटर पर एक उपयोगकर्ता ने लिखा, ‘‘क्या आपका दिमाग ठिकाने पर नहीं है? पोंगल और संक्रांति पर जब हम गायों, बैलों और अन्य मवेशियों के मानव जाति के लिए योगदान पर उनका सम्मान करते हैं, जब एक तरफ हम तेलुगू राज्यों में गंगीरेड्डुला मेलाम, तमिलनाडु में जल्लीकट्टू और कर्नाटक में कंबाला दौड़ आयोजित करते हैं, वहीं दूसरी तरफ आप यह दिखा रहे हैं.’’

ये भी पढ़ें- 2020 Tokyo Olympics: चाहे जितना करो सेक्स, नहीं टूटेगा कार्डबोर्ड बेड

हालांकि कई लोग केरल पर्यटन विभाग के ‘बीफ’ वाले ट्वीट के समर्थन में भी आ गये. एक शख्स ने लिखा, ‘‘एक परांठा और बीफ फ्राई. यह मेल स्वर्ग में बना है.’’ एक अन्य ट्विटर उपयोगकर्ता ने भाजपा के राज्यसभा सदस्य सुरेश गोपी के एक पुराने वीडियो को साझा किया जिसमें वह बता रहे हैं कि बीफ खाकर उनका वजन कैसे बढ़ गया. ट्वीट में लिखा है, ‘‘प्रिय भक्तो. ये मलयाली अभिनेता सुरेश गोपी हैं. शायद वह भाजपा के सांसद भी हैं.’’ कुछ लोगों ने ट्वीट कर लिखा कि केरलवासी पोर्क को भी बहुत पसंद करते हैं.