logo-image

टैक्स नहीं जमा कर रहे लोग, घरों के बाहर बैंड-बाजा बजाएगा नगर निगम

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में संपत्ति कर सहित अन्य करों की वसूली के लिए नगर निगम अपने इस अनोखे अभियान के तहत बड़े बकायदारों के घरों के बाहर बैंड-बाजा बजाने की तैयारी में है.

Updated on: 19 Feb 2021, 11:03 AM

highlights

  • भोपाल नगर निगम टैक्स वसूली के लिए घरों के बाहर बजाएगा बैंड
  • अन्य बकायदारों के घरों के बाहर लगाई जाएंगे होर्डिंग्स

भोपाल:

सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद लोग समय पर टैक्स का भुगतान नहीं कर रहे हैं. नतीजन सरकार द्वारा कई बार टैक्स वसूली करने के लिए तरह-तरह के अभियान चलाए जाते हैं. इसी कड़ी में मध्य प्रदेश में टैक्स वसूली के लिए नगर निगम एक अनोखा अभियान चलाने की तैयारी कर रहा है, जिससे करदाताओं को शर्मिंदगी महसूस होगी और वे जल्द से जल्द बकाया टैक्स जमा कराएंगे. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में संपत्ति कर सहित अन्य करों की वसूली के लिए नगर निगम अपने इस अनोखे अभियान के तहत बड़े बकायदारों के घरों के बाहर बैंड-बाजा बजाने की तैयारी में है.

बड़े बकायदारों के अलावा अन्य बकायदारों के घर के बाहर और आसपास बकाया कर के होर्डिंग्स लगाए जाएंगे. सूत्रों का कहना है कि मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में नगर निगम द्वारा विभिन्न करों की वसूली के लिए अभियान चलाया जाता है, इसके बावजूद वसूली नहीं हो पाती है. बताया जा रहा है कि भोपाल के बकायदार टैक्स चुकाने के मामले में नगर निगम का सहयोग नहीं करते हैं. ऐसे लोगों की सामाजिक छवि पर असर पड़े और वे अपना टैक्स जमा कराएं, इसलिए भोपाल नगर निगम यह अनोखा अभियान चलाने की तैयारी कर रहा है.

भोपाल के संभागायुक्त एवं प्रशासक नगर निगम भोपाल कवीन्द्र कियावत ने कहा है कि बड़े बकायदारों के घरों और घर के आस-पास बकाया कर राशि का उल्लेख करते हुए उनके नाम और संपत्ति के ब्यौरे के साथ बड़े-बड़े होर्डिंग लगाए जाएंगे. हर जोन में तत्काल इस तरह की कार्रवाई प्रारंभ की जाएगी. कियावत ने यह भी निर्देश दिए कि ऐसे बड़े बकायदारों के घर के आस-पास बैंड-बाजा बजाकर कर राशि भुगतान के लिए आग्रह किया जाएगा. इसके लिए बिना किसी प्रभाव के तत्काल अभियान शुरु किया जाए.

बताते चलें कि भोपाल में अगले महीने नगर निगम के चुनाव भी होने हैं. ऐसे में भोपाल के आम आदमी के साथ-साथ नेता भी टैक्स चुकाने के लिए दफ्तरों के टक्कर लगा रहे हैं. नगर निगम के चुनाव में नामांकन भरने के लिए उम्मीदवारों को कई तरह के दस्तावेज देने होते हैं, जिसके लिए वे सभी बकाया भरने के लिए अलग-अलग विभागों के दफ्तर नाप रहे हैं.