logo-image

दुनिया में तबाही ला सकता है ये विशाल गड्ढा, वैज्ञानिकों ने भी खड़े कर दिए हाथ!

धरती पर एक गड्ढा है, जो आने वाले समय में धरती के लिए विनाशकारी साबित हो सकता है. यह गड्ढा तेजी से बढ़ रहा है.

Updated on: 28 Jul 2023, 04:13 PM

नई दिल्ली:

हमारी धरती पर कई ऐसी रहस्यमयी चीजें हैं जिनके बारे में हम नहीं जानते. पृथ्वी की सतह की बनावट अलग-अलग स्थानों पर अलग-अलग है. कहीं मैदान हैं तो कहीं घाटियां देखने को मिलती हैं. और कहीं-कहीं बर्फ की चोटियां हैं, जो अपने आप में इसे बाकी ग्रहों से बिल्कुल अलग बनाती हैं. इसीलिए पृथ्वी पर जीवन संभव है. लेकिन सवाल ये है कि इस धरती पर जिंदगी कितनी लंबी है? क्या पृथ्वी का विनाश नहीं है? आप सोच रहे होंगे कि हम ऐसा क्यों कह रहे हैं? इसके पीछे अहम वजह एक बड़ा गड्ढा है जो एक दिन धरती के लिए काल बन सकता है. 

इस खबर को भी पढ़ें- पालतू कुत्ते के साथ समुद्र में लापता हो गया था शख्स, तीन महीने बाद मिला जिंदा, जानिए कैसे बची जान

इस गड्ढे में 145 मैदान बन जाएंगे
जी हां आपने सही पढ़ा. साइबेरिया में एक बड़ा गड्ढा है. जो दुनिया का सबसे बड़ा क्रेटर है. यानी गड्ढे का आकार बढ़ता जा रहा है. इस गड्ढे का नाम बटागाइका है. हाल ही में 12 जुलाई को साइबेरिया के Raptly.tv ने ड्रोन उड़ाकर इस गड्ढे की तस्वीर ली थी. इस दौरान जानकारी सामने आई कि गड्ढे का आकार बहुत तेजी से बढ़ रहा है. वर्तमान में यह गड्ढा 0.8 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है. यानी इस क्षेत्र में कम से कम 145 फुटबॉल मैदान बन जाएंगे, पहली बार यह गड्ढा 1940 में देखा गया था और तब से यह गड्ढा तेजी से बढ़ता जा रहा है.

8 हजार साल पुराना मांस मिला था
इस गड्ढे के बारे में वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि इस गड्ढे में 1.26 लाख साल पुरानी मिट्टी और बर्फ मौजूद है, जिसका संबंध मध्य प्लीस्टोसीन काल से माना जाता है। वैज्ञानिक इस बदलाव के बारे में गहन शोध कर रहे हैं, उन्हें अब तक यह पता नहीं चल पाया है कि इसका आकार कैसे बढ़ रहा है. यह गड्ढा ऊपर से मछली जैसा दिखता है. यह गड्ढा साइबेरिया के साखा गणराज्य में मौजूद है. एक अध्ययन के मुताबिक, इस गड्ढे से 8 हजार साल पुराना बड़े भैंसे का मांस मिला था. लोगों का अनुमान है कि इस गड्ढे से कई पुराने जीवों और पौधों के अवशेष मिल सकते हैं.